दिल्ली

delhi

चीन के विमान हादसे में कोई जीवित नहीं बचा : अधिकारी

By

Published : Mar 23, 2022, 6:47 AM IST

चीन के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार 132 लोगों (123 यात्रियों, चालक दल के नौ सदस्यों) में से कोई अभी तक जीवित नहीं मिला है (No one survived in China plane crash).

No one survived in China plane crash Officials
चीन के विमान हादसे में कोई जीवित नहीं बचा अधिकारी

बीजिंग/नानिंग : चीन के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार 132 लोगों (123 यात्रियों, चालक दल के नौ सदस्यों) में से कोई अभी तक जीवित नहीं मिला है (No one survived in China plane crash). हालांकि एक दिन पहले हुए विमान हादसे के बाद मौके पर बचाव कार्य अब भी जारी है. 'चाइना ईस्टर्न एयरलाइन के यून्नान ब्रांच' के चेयरमैन सुन शियिंग ने मंगलवार की रात संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की.

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा विमान बोईंग 737 पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस सुदूर पहाड़ी इलाके में सैकड़ों बचाव कर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं और इन्हीं प्रयासों के बीच किसी के जीवन नहीं होने की सूचना आयी है. गुआंगशी प्रांत की राजधानी नानिंग में विमान हादसे पर पहले संवाददाता सम्मेलन में सुन ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के ब्लैक बॉक्स की खोज जारी है. ज्यादातर राहत एवं बचाव कार्य वहीं से निर्देशित हो रहा है.

सरकारी समाचार समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, सुन ने बताया कि दुर्घटना के 24 घंटे के भीतर विमान में सवार सभी 123 यात्रियों के परिवार से संपर्क साध लिया गया था. 'सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना' (चीन का नागरिक उड्डययन विभाग) के एक अधिकारी झु ताओ ने कहा कि तत्काल दुर्घटना के कारणों की पुष्टि नहीं हो पायी है और कारणों की जांच मुश्किल है. झु ने बताया कि फिलहाल जांच टीम पूरी प्रक्रिया के साथ मामले की पूर्ण जांच कर रही है और राहत एवं बचाव कर्मी मौके पर ब्लैकबॉक्स की तलाश में जुटे हुए हैं.

उन्होंने कहा कि टीम अन्य पहलुओं जैसे विमान, मरम्मत, एयर ट्रैफिक कंट्रोल, मीटीरोलॉजी, विमान का डिजाइन और निर्माण आदि की भी गहन जांच करेगी. अधिकारी ने बताया कि प्राप्त सूचनाओं के अनुसार, प्रशासन को अभी तक यात्रि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण पता नहीं है. सरकारी प्रसारक सीजीटीएन की खबर के अनुसार, तेंगशिन काउंटी के वुझोउ सिटी में दुर्घटना स्थल से विमान का मलबा और कुछ लोगों का सामान मिला है, लेकिन कोई जीवित नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें- जंग जारी है : जेलेंस्की बोले- सुरक्षा गांरटी मिलने पर NATO की सदस्यता पर चर्चा को तैयार यूक्रेन

सरकारी टीवी की खबर के अनुसार, 'पहाड़ी क्षेत्र में बचाव कार्य अभी जारी है और विमान में सवार लोगों का अभी तक पता नहीं चला है.' बचाव कार्य के संबंध में सवालों का जवाब देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को बीजिंग में पत्रकारों से कहा कि विमान दुर्घटना से वह बहुत दुखी हैं. उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. इसबीच, मंगलवार की रात बचाव कार्य जारी रहा जिसमें 2,000 राहत एवं बचाव कर्मी जुटे हुए हैं.

(पीटीआई-भाषा)

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details