दिल्ली

delhi

न्यूजीलैंड ने पेश किया प्राकृतिक आपदा बीमा मॉडल, मिली 'वर्ल्ड फर्स्ट' के रूप में सराहना

By

Published : Jun 28, 2021, 5:10 PM IST

न्यूजीलैंड एक नए प्राकृतिक आपदा बीमा मॉडल का उपयोग करेगा, जो 30 जून से लागू होने वाला है. भूकंप आयोग (ईक्यूसी) के लिए जिम्मेदार मंत्री डेविड क्लार्क ने इसे 'वर्ल्ड फर्स्ट' के रूप में सराहा है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

प्राकृतिक आपदा
प्राकृतिक आपदा

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड एक नए प्राकृतिक आपदा बीमा मॉडल का उपयोग करेगा, जो 30 जून से लागू होने वाला है और सोमवार को भूकंप आयोग (ईक्यूसी) के लिए जिम्मेदार मंत्री डेविड क्लार्क ने इसे 'वर्ल्ड फर्स्ट' के रूप में सराहा है. क्लार्क ने एक बयान में कहा, आठ निजी बीमा कंपनियों, ईक्यूसी और न्यूजीलैंड की बीमा परिषद के बीच सहयोग का मतलब है कि हर न्यूजीलैंडवासी के पास अब प्राकृतिक आपदा बीमा दावों के लिए संपर्क का एक बिंदु है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्लार्क के हवाले से कहा कि, "साझेदारी सरकार और उद्योग का एक समन्वित तरीके से एक साथ आने का एक अच्छा उदाहरण है, जो यकीनन दुनिया में सबसे ज्यादा प्रतिक्रियाशील आपदा प्रतिक्रिया प्लेटफार्मों में से एक है. यह दावेदारों को बीमा प्रक्रिया के केंद्र में रखता है."

उन्होंने कहा पिछली प्रणाली के साथ दोष यह था कि ईक्यूसी कैप पर दावों का मूल्यांकन पहले ईक्यूसी, फिर एक निजी बीमाकर्ता द्वारा किया गया था. इसके परिणामस्वरूप देरी हुई, काम के परस्पर विरोधी दायरे और घर के मालिकों के लिए तनाव बढ़ गया.

भूकंप आयोग की सार्वजनिक जांच की रिपोर्ट ने प्राकृतिक आपदा के बाद लोगों के लिए बेहतर बीमा अनुभव की सुविधा के लिए ईक्यूसी और निजी बीमा कंपनियों के लिए कई सिफारिशें की. मंत्री ने कहा कि यह मॉडल सीधे जांच की 69 सिफारिशों में से 24 का जवाब देता है.

2016 में कैकौरा भूकंप के बाद इस्तेमाल किए गए मॉडल पर निर्माण, लोग अपने निजी बीमाकर्ता से अपने निजी और ईक्यूसी कवर के सभी पहलुओं के लिए सिर्फ एक दावा करेंगे.

पढ़ें :प्राकृतिक आपदा आने से पहले ही पशु-पक्षियों को हो जाता है आभास

उन्होंने कहा हालांकि, ईक्यूसी भविष्य की प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार की बीमा प्रतिक्रिया और वसूली के समन्वय में अपनी भूमिका बरकरार रखता है.

मंत्री इस साल के अंत में ईक्यूसी अधिनियम के आधुनिकीकरण के लिए कानून पेश करने की उम्मीद करते हैं.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details