दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 11, 2021, 4:40 PM IST

ETV Bharat / international

जापान में मिला ब्रिटेन व अफ्रीका से अलग कोरोना वायरस का नया स्ट़्रेन

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्राजील से आए कुछ लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिलने का दावा किया है. यह ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है. जापान ने टोक्यो और उसके आस-पास के क्षेत्रों में आपात स्थिति की घोषणा की है. इसके तहत रेस्तरां और बार रात आठ बजे के बाद बंद रहेंगे.

corona
corona

टोक्यो :जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्राजील से आए कुछ लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिलने का दावा किया है. यह ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है. मंत्रालय ने रविवार को बताया कि हवाई अड्डे पर जांच के दौरान करीब 40 वर्षीय एक पुरुष और करीब 30 वर्षीय महिला व उसके दो बच्चों में इस वायरस का नया स्वरूप मिला है.

वायरस के नए स्वरूप के विश्लेषण के लिए जापान अन्य देशों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहा है. मंत्रालय के अनुसार हवाई अड्डा पहुंचने पर पुरुष में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था, लेकिन बाद में सांस संबंधी दिक्कत होने पर उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया. महिला को सिर में दर्द की शिकायत थी, जबकि उसके बेटे को बुखार था. बेटी में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे.

यह भी पढ़ें-आलोचना से परेशान चीन ने WHO के विशेषज्ञों को वुहान जाने की दी अनुमति

जापान में ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप के करीब 30 मामले सामने आए हैं. विशेषज्ञ वायरस के इस नए स्वरूपों के तेजी से फैलने को लेकर चिंता जता रहे हैं. जापान ने शुक्रवार से टोक्यो और उसके आस-पास के क्षेत्रों में आपात स्थिति की घोषणा की है. इसके तहत रेस्तरां और बार रात आठ बजे के बाद बंद रहेंगे. जापान में कोरोना वायरस से करीब 4,000 लोगों की मौत हुई है और 2,80,000 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details