दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

नेपाली प्रधानमंत्री ने संविधान की रक्षा करने का आह्वान किया

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने देश के सातवें संविधान दिवस पर संविधान की रक्षा करने और उसे लागू करने की आवश्यकता पर रविवार को जोर दिया. दरअसल, नेपाल 19 सितंबर को संविधान लागू करने की घोषणा किये जाने का जश्न मनाता है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 19, 2021, 6:35 PM IST

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा
नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा

काठमांडू :नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Nepal Prime Minister Sher Bahadur Deuba) ने देश के सातवें संविधान दिवस पर संविधान की रक्षा करने और उसे लागू करने की आवश्यकता पर रविवार को जोर दिया. नेपाल 19 सितंबर को संविधान लागू करने की घोषणा किये जाने का जश्न मनाता है.

देश को दिए संबोधन में देउबा ने लोगों द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा छह साल पहले संविधान लागू करने की घोषणा किये जाने पर गर्व प्रकट किया. उन्होंने देश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी और उनके सर्वोच्च बलिदानों के लिए याद किया.

देउबा ने अपने भाषण में संविधान की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा, 'नेपाल का संविधान अमर शहीदों के सपने और नेपाली लोगों की आकांक्षाओं को साकार करता है. हमारा लक्ष्य संविधान को सफलतापूर्वक लागू कर लोगों की खुशी के साथ देश में समृद्धि लाना है.'

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच सरकार टीकाकरण अभियान में तेजी लाकर लोगों को जानलेवा संक्रमण से बचाने के लिए काम कर रही है. इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि नेपाल के साथ 75 वर्षों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को लोगों के आपसी सौहार्द्र ने मजबूत किया है.

नेपाल के संविधान दिवस के अवसर पर एक बयान में उन्होंने नेपाल की सरकार और लोगों को बधाई दी तथा साझा चुनौतियों का सामना करने में पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच सहयोग को याद किया.

पढ़ें :भाजपा नेता चौथाईवाले ने नेपाली प्रधानमंत्री देउबा से की मुलाकात

ब्लिंकन ने कहा कि दोनों देशों ने कोरोना वायरस महामारी और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक साथ मिलकर काम किया है.

नेपाल की संविधान सभा ने भारत की सीमा से लगे दक्षिणी नेपाल के जिलों में विरोध प्रदर्शनों के बावजूद सितंबर 2015 में नए संविधान को लागू करने की घोषणा की थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details