दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 29, 2021, 3:06 PM IST

ETV Bharat / international

स्वेज नहर से आखिरकार निकला विशाल मालवाहक जहाज

स्वेज नहर में फंसे जहाज को बाहर निकाल लिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पनामा के ध्वज वाला एवर गिवेन रेत का तूफान आने के चलते नहर में फंस गया था.

container-ship-freed-from-suez
container-ship-freed-from-suez

काहिरा: स्वेज नहर में 23 मार्च से फंसे एक विशालकाय मालवाहक जहाज को आखिरकार बाहर निकल गया है. अब यह धीरे-धीरे अपनी मंजिल की ओर बढ़ चला है. समुद्री सेवा प्रदाता इंचस्केप शिपिंग ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पनामा के ध्वज वाला एवर गिवेन रेत का तूफान आने के चलते नहर में फंस गया था. इसके बाद से फंसे हुए 400 मीटर लंबे विशालकाय जहाज को निकालने के लिए अभियान चलाया जा रहा था. इस काम में दो विशेष नौकाएं भी लगाई गई थीं.

सेवा प्रदाता ने बताया कि रविवार रात को तेज ज्वार आने की वजह से इस जहाज को निकालने में मदद मिली. नहर में जाम लगने की वजह से आपूर्ति सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो गई थीं, जिसका असर वैश्विक बाजारों में दिखने लगा था.

पढ़ें-स्वेज नहर : अब भी फंसा है विशाल जहाज, लहरों की मदद से निकालने की योजना

अब स्वेज नहर में यातायात कब से बहाल किया जाएगा, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है. नहर प्राधिकरण के अनुसार, लगभग 370 जहाज नहर के दोनों ओर से गुजरने के इंतजार में लगे हुए हैं, जिनमें 25 तेल के टैंकर भी शामिल हैं.

फाइनेंशियल न्यूज वायर ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इंतजार में खड़ी जहाजों की संख्या 450 भी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details