दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

यूनान: शरणार्थियों की नौका पलटने से 13 लोगों की मौत, अन्य लापता

एजियन सागर (Aegean Sea ) में शुक्रवार देर रात शरणार्थियों की एक नौका के पलट जाने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई. इसी के साथ यूनानी जल क्षेत्र में शरणार्थियों को ले जा रही नौकाओं संबंधी हालिया तीन हादसों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई.

By

Published : Dec 25, 2021, 10:23 AM IST

Greece: 13 killed, others missing as refugee boat capsizes
यूनान शरणार्थियों की नौका पलटने से 13 लोगों की मौत, अन्य लापता

एथेंस:एजियन सागर (Aegean Sea ) में शुक्रवार देर रात शरणार्थियों की एक नौका के पलट जाने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और इसी के साथ यूनानी जल क्षेत्र में शरणार्थियों को ले जा रही नौकाओं संबंधी हालिया तीन हादसों में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई. यूनान में पूर्वी एजियन द्वीप पर भारी गश्त की जाती है, क्योंकि यह द्वीप वर्षों तक शरणार्थी संकट से जूझता रहा है. ऐसे में तस्कर इसके बजाए तुर्की से इटली का मार्ग चुन रहे हैं, जो अत्यधिक खतरनाक है और इसी कारण हाल में ये हादसे हुए.

तटरक्षक बल ने बताया कि मध्य एजियन में पारोस द्वीप से करीब आठ किलोमीटर दूर शुक्रवार देर रात नौका पलट जाने के बाद 62 लोगों को बचाया गया. हादसे में जीवित बचे लोगों ने तटरक्षक बल को बताया कि पोत पर करीब 80 लोग सवार थे. प्राधिकारियों ने बताया कि तटरक्षक बल की पांच नौकाओं, नौ निजी पोतों, एक हेलीकॉप्टर, एक सैन्य विमान और तटरक्षक बल के गोताखोरों ने रात भर बचाव अभियान में भाग लिया.

इससे पहले, एंटीकिथेरा द्वीप के पास एथेंस से करीब 235 किलोमीटर (145 मील) दक्षिण में एक चट्टानी टापू से एक नौका के बृहस्पतिवार को टकरा जाने से 11 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई. इसके अलावा, शुक्रवार को यूनानी पुलिस ने दक्षिणी पेलोपोनेसे द्वीप में एक नौका के दिखने के बाद तीन लोगों को तस्करी के आरोपों में गिरफ्तार किया और 92 शरणार्थियों को हिरासत में लिया.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश में एक नौका में आग लगने से 40 लोगों की मौत

यूनान में फोलेगैंड्रोस के साइक्लेडिक द्वीप के दक्षिण में बुधवार को एक नौका के डूब जाने के बाद कई शरणार्थियों के लापता हो जाने की आशंका के मद्देनजर तलाश एवं बचाव अभियान तीसरे दिन भी जारी है. इस हादसे में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में 13 लोगों को बचा लिया गया है. हादसे में बचे लोगों का कहना है कि 17 लोग लापता हैं.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details