दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 13, 2021, 4:52 PM IST

ETV Bharat / international

मलेशिया के प्रधानमंत्री ने विपक्ष का समर्थन हासिल किया, संसद शुरू

मलेशिया के नए प्रधानमंत्री ने कई सुधारों में अपनी कमजोर सरकार को स्थिर करने के लिए विपक्ष का समर्थन हासिल कर लिया है. आज से मलेशिया में संसद का सत्र भी शुरू हो रहा है.

मलेशिया  प्रधानमंत्री
मलेशिया प्रधानमंत्री

कुआलालंपुर : सत्ता में आने के बाद एक महीने के अंदर मलेशिया के नए प्रधानमंत्री ने कई सुधारों के एवज में अपनी कमजोर सरकार को स्थिर करने के लिए विपक्ष का समर्थन हासिल किया. इस बीच आज से मलेशिया संसद का सत्र शुरू हो गया है.

प्रधानमंत्री इस्माईल साबरी याकूब अनवर इब्राहीम के नेतृत्व वाले मुख्य विपक्षी गुट के साथ एक अभूतपूर्व सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, जो दो साल में होने वाले आम चुनावों से पहले उनके शासन को कमजोर करने के किसी भी प्रयास पर रोक लगाएगा. समझौते के तहत इस्माईल को अनवर के गुट के 88 सांसदों का समर्थन मिलेगा, जो 222 सदस्यीय सदन में उनका समर्थन कर रहे 114 सांसद के अतिरिक्त है.

इसे भी पढ़ें-थाईलैंड के बैंकाक में नाईट क्लब में लगी आग, नशा क्लब जलकर खाक

सरकार और अनवर के गठबंधन ने रविवार देर रात एक संयुक्त बयान में कहा कि उनका सहयोग 'देश में कोविड-19 महामारी से लड़ने और अर्थव्यवस्था बहाल करने के लिए राजनीतिक स्थिरता बहाल करेगा.

उन्होंने कहा कि वे शासन और संसदीय सुधारों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे. गौरतलब है कि इस्माईल ने पिछले हफ्ते पार्टी दलबदल को रोकने के लिए नए कानून बनाने और प्रधानमंत्री का कार्यकाल 10 साल तक सीमित करने सहित कई सुधारों की पेशकश की थी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details