दिल्ली

delhi

हांगकांग : सुरक्षा कानून के खिलाफ लाखों लोगों ने किया मतदान

By

Published : Jul 13, 2020, 8:48 AM IST

Updated : Jul 13, 2020, 10:16 AM IST

चीन द्वारा लागू सुरक्षा कानून के खिलाफ हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों ने शनिवार और रविवार को मतदान का आयोजन किया. इस मतदान में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया.

people-voted-against-china-security-law
मतदान का आयोजन

हांगकांग : चीन द्वारा हांगकांग में लागू किए गए सुरक्षा कानून पर घमासान रुकने का नाम नहीं ले रहा हैं. इसका विरोध करने का लोगों ने अनोखा तरीका खोज निकाला है. इस कानून के खिलाफ हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों ने शनिवार और रविवार को मतदान का आयोजन किया. इस मतदान प्रक्रिया में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया.

रविवार सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लग गई थीं. माना जा रहा है कि यह अनौपचारिक मतदान सितंबर में होने वाले विधायी परिषद चुनाव के लिए मजबूत उम्मीदवार के चयन में सहयोग करेगा.

सुरक्षा कानून के खिलाफ लाखों लोगों ने किया मतदान.

9 बजे से शुरू हुए मतदान से पहले ही हांगकांग के कई पोलिंग बूथों पर लंबी कतारें देखी गईं. दोपहर 3 बजे तक 3.18 लाख से अधिक लोगों ने मतदान किया. शनिवार के अंत तक 45 लाख पंजीकृत मतदाताओं में लगभग 2,34,547 लोगों ने अपने उम्मीदवारों को चुनने के लिए मतपत्र डाले.

संवैधानिक और मुख्यभूमि मामलों के सचिव एरिक त्सांग क्वोक-वाई ने पहले सुझाव दिया था कि भारी संख्या में मतदान विवादास्पद नए कानून और स्थानीय चुनाव अध्यादेश को भंग कर सकता है.

पढ़ें-हांगकांग : राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ प्रदर्शन, 30 गिरफ्तार

मतदान को लेकर हांगकांग में प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला पार्षदों के कार्यालयों और दुकानों का प्रयोग मतदान केंद्रों के रूप में करने के खिलाफ विरोध कर रहे पक्ष को चेतावनी भी दी थी.

Last Updated : Jul 13, 2020, 10:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details