दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

उत्तर कोरिया : किम जोंग उन की अध्यक्षता में वर्कर्स पार्टी की बैठक

उत्तर कोरिया में सातवीं केंद्रीय समिति की पांचवी पूर्ण बैठक आयोजित की गई. इस दौरान देश के विकास में तेजी लाने और पार्टी के निर्माण सहित अन्य गतिविधियों पर चर्चा की गई. बता दें, इस बैठक की अध्यक्षता किम जोंग उन ने की. पढ़ें पूरी खबर...

ETV BHARAT
किम जोंग उन, नार्थ कोरिया के नेता

By

Published : Dec 29, 2019, 9:00 AM IST

Updated : Dec 29, 2019, 11:33 AM IST

प्योंगयांग : उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की एक बड़ी बैठक जारी है. किम जोंग उन की अगुआई में ये बैठक की जा रही है. इस दौरान विश्लेशकों में किम की वॉशिंगटन नीति को जानने की उत्सुकता नजर आ रही है.

गौरतलब है कि साल खत्म होने के पहले किम जोंग के हमेशा होने वाले आम संबोधन से पहले ये बैठक की जा रही है.

राज्य मीडिया के अनुसार वर्कर्स पार्टी की सातवीं केंद्रीय समिति की पांचवी पूर्ण बैठक की शुरुआत शनिवार को हुई.

कोरिया की एक समाचार एजेंसी के अनुसार, बैठक में पारदर्शी साम्राज्यवाद विरोधी स्वतंत्र रुख और दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ विकास में तेजी लाने पर बातचीत की गई. साथ ही, पार्टी के निर्माण और गतिविधियों सहित राष्ट्रीय रक्षा निर्माण में उत्पन्न होने वाले महत्वपूर्ण मामलों पर भी चर्चा की गई.

पढ़ें-'क्रिसमस का तोहफा' : ट्रंप बोले - उम्मीद है उ. कोरिया मिसाइल टेस्ट का तोहफा नहीं देगा

यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच रुकी हुई परमाणु वार्ता पर अमेरिका को इस साल के अंत तक अपना रुख स्पष्ट करना है.

इसबीच ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया अमेरिका को धमकी के तौर पर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है.

आपको बता दें, किम जोंग 2011 से सत्ता पर काबिज होने के बाद से हर साल जनवरी के महीने में नए साल का संदेश देते हैं.

किम जोंग ने इससे किम इल सुंग की परंपरा को फिर से शुरू किया, जो अभी भी संस्थापक नेता के रूप में देश में आधिकारिक रूप से प्रतिष्ठित है.

बता दें, किम जोंग इल वर्ष 1994 से 2011 तक नए साल का संदेश नहीं देते थे, बल्कि वह राज्य अखबार में एक संयुक्त संपादकीय प्रकाशित कराते थे.

Last Updated : Dec 29, 2019, 11:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details