दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 15, 2021, 4:55 PM IST

ETV Bharat / international

काबुल में अमेरिकी दूतावास पहुंचे हेलीकॉप्टर, राजनयिकों ने जलाए संवदेनशील दस्तावेज

अफगानिस्तान में अस्थिरता बढ़ती जा रही है. तालिबान अपनी पैठ बढ़ाता जा रहा है. अमेरिका और अन्य देश वहां से अपने नागरिकों और राजनयिकों को सुरक्षित निकालने में जुटे हैं. ताजा घटनाक्रम में काबुल के निकट कई हिस्सों पर तालिबान के कब्जा किए जाने की मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई हैं. इसी बीच कुछ राजनयिकों ने संवेदनशील दस्तावेजों को जला कर नष्ट कर दिया है.

काबुल में अमेरिकी दूतावास पहुंचे हेलीकॉप्टर
काबुल में अमेरिकी दूतावास पहुंचे हेलीकॉप्टर

काबुल : जलालाबाद पर तालिबान के कब्जे के कुछ घंटे बाद रविवार को अमेरिका के हेलीकॉप्टर यहां अमेरिकी दूतावास पर उतरे. दूतावास के निकट राजनयिकों के बख्तरबंद एसयूवी वाहन निकलते दिखे और इनके साथ ही विमानों की लगातार आवाजाही भी देखी गई. हालांकि, अमेरिका सरकार ने अभी इस बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी है. एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में अफगान अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों ने बगराम वायुसेना अड्डे को तालिबान के हवाले किया, यहां 5000 कैदी कैद हैं.

दूतावास की छत के निकट धुएं उठता देखा गया जिसकी वजह अमेरिका के दो सैन्य अधिकारियों के मुताबिक राजनयिकों द्वारा संवेदनशील दस्तावेजों को जलाना है.

एक ओर अमेरिका अपने दूतावासकर्मियों को निकालने के प्रयासों को तेज कर रहा है वहीं दूसरी ओर हजारों आम लोग काबुल में उद्यानों और खुले स्थानों में शरण लिए हुए हैं. काबुल में रविवार को शांति रही लेकिन कई एटीएम से नगदी निकासी बंद हो गई, निजी बैंकों के बाहर सैकड़ों की तादाद में जमा लोग अपनी जीवनभर की पूंजी को निकालने की आस लगाए एकत्रित हुए.

यह भी पढ़ें-तालिबान का जलालाबाद और वार्दक पर भी कब्जा, पूर्वी हिस्से से कटा काबुल

तालिबान ने रविवार सुबह कुछ तस्वीरें ऑनलाइन जारी कीं जिनमें उसके लोगों को नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में गवर्नर के दफ्तर में देखा जा सकता है. प्रांत के सांसद अबरारुल्ला मुराद ने एसोसिएटिड प्रेस को बताया कि चरमपंथियों ने जलालाबाद पर कब्जा कर लिया है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details