दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

हांगकांग : लोकतंत्र समर्थक संगठन से अलग होंगे जोशुआ वोंग

चीन ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी है. कानून के पारित होने के बाद हांगकांग में लोकतंत्र के प्रख्यात समर्थक जोशुआ वांग ने लोकतंत्र समर्थक संगठन डेमोसिस्टो से खुद को अलग करने का फैसला लिया है.

By

Published : Jul 1, 2020, 2:23 PM IST

joshua wong
जोशुआ वोंग

हांगकांग : हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के पारित होने के बाद हांगकांग में लोकतंत्र के प्रख्यात समर्थक जोशुआ वांग, एग्नेश चाउ और नाथन लाउ ने फेसबुक पर बयान जारी करके यह संकेत दिया कि वह लोकतंत्र समर्थक संगठन डेमोसिस्टो से खुद को अलग कर रहे हैं.

वांग ने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा बन चुका है और किसी को भी इस बारे में जानकारी नहीं है कि इस कानून के परिणाम क्या होंगे. कोई नहीं जानता कि लोगों को चीन प्रत्यर्पित किया जाएगा या उन्हें 10 साल तक की सजा या इससे ज्यादा की सजा दी जाएगी.

दरअसल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उस विवादित सुरक्षा कानून पर हस्ताक्षर कर दिए जोकि हांगकांग के संबंध में बीजिंग को नई शक्तियां प्रदान करता है. चीन ने हांगकांग में अलगाववाद और पृथकतावादी गतिविधियों में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी है.

पढ़ें :-अपराध करने वाले 'कुछ लोगों' पर सख्ती का कारण बनेगा हांगकांग सुरक्षा कानून : कैरी लैम

चीन का कहना है कि नेशनल सिक्योरिटी लॉ आपराधिक कृत्यों में शामिल लोगों की 'बहुत ही छोटी संख्या' को प्रभावित करेगा और हांगकांग को और भी सुरक्षित बनाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details