दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बालाकोट हमला: 'भारतीय विमान को मार गिराने में जेएफ 17 का इस्तेमाल हुआ'

पाक सेना ने कहा कि उसने भारत के खिलाफ जेएफ 17 थंडर लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था. सेना ने बताया कि जेएफ 17 को उसने चीन के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया है.

By

Published : Mar 26, 2019, 3:28 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना ने बालाकोट हमले को लेकर एक बयान जारी किया. सेना ने कहा कि पाक ने भारत के खिलाफ जेएफ 17 थंडर लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया था. सेना ने ये बात पाक द्वारा बालाकोट हमले की जवाबी कार्रवाई करने के मद्देनजर कही.

पाक ने किया था जेएफ 17 थंडर का इस्तेमाल?
पाकिस्तान सेना ने कहा कि बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकाने के खिलाफ भारत के हमले के जवाब में कार्रवाई में उसने जेएफ 17 थंडर लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया.

चीन के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया है जेएफ 17
इस बारे में बयान जारी करते हुए पाक ने बताया कि जेएफ 17 को उसने चीन के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया है. इसके साथ ही पाकिस्तान ने एक बार फिर इस बात से इनकार किया कि हमले में अमेरिका निर्मित एफ 16 लड़ाकू विमान शामिल थे.

पाक ने जारी किया बयान
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, 'भारतीय लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तानी हवाई सीमा का उल्लंघन किया और बम गिराये लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और न ही आधारभूत ढांचे को कोई नुकसान हुआ.'

पाक ने की जवाबी कार्रवाई
गौरतलब है कि अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की. इस हवाई संघर्ष में पाक ने भारत का एक मिग 21 विमान मार गिराने का दावा किया. इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया, जिसे बाद में भारत को सौंपा गया.

14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद द्वारा पुलवामा हमला
आपको बता दें, 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया गया था. काफिले पर आतंकवादी हमला किया गया और इसकी जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

रूसी संवाद समिति स्पूतनिक इंटरनेशनल में बोले गफूर
गफूर ने रूसी संवाद समिति स्पूतनिक इंटरनेशनल से कहा, ‘जिस विमान ने लक्ष्यों के साथ संघर्ष किया वह जेएफ 17 था. इसको लेकर कि एफ 16 का किस तरह से इस्तेमाल करना है और किस संदर्भ में (उनका) इस्तेमाल हुआ या नहीं.. क्योंकि उस समय हमारी पूरी वायुसेना अलर्ट पर थी. अब यह पाकिस्तान और अमेरिका के बीच की बात है कि वे देखें कि एफ 16 के इस्तेमाल को लेकर सहमतिपत्र का पालन हुआ या नहीं.’

भारतीय वायुसेना ने पेश किये थे सबूत
गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने हवाई हमलों का जवाब देने के बाद एफ 16 द्वारा दागी गई एआईएम 120 एमराम (एडवांस्ड मीडियम रेंज एयर टू एयर मिसाइल) के हिस्से दिखाए थे. जो कि भारतीय क्षेत्र में गिरे थे. भारत ने यह भी कहा था कि भारतीय राडार द्वारा जो इलेक्ट्रानिक सिग्नेचर दर्ज की गई है, उससे पाकिस्तान द्वारा एफ 16 के इस्तेमाल की पुष्टि होती है.

पाक ने किया अमेरिका के साथ 'मैत्री संबंधों' का उल्लेख
पाकिस्तानी जनरल ने अमेरिका के साथ अपने मैत्री संबंधों का उल्लेख किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने जेएफ 17 विमानों के इस्तेमाल के बारे में उससे चर्चा कर रहा है. इस साथ ही उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यदि वैध आत्मरक्षा की बात आएगी तो देश जो भी जरूरी समझेगा उसका इस्तेमाल करेगा.

पाक के पास पलटवार करने की क्षमता
उन्होंने पाक द्वारा बालाकोट हमले की जवाबी कार्रवाई को लेकर कहा कि पाकिस्तान केवल भारत को यह बताना चाहता था कि उसके पास पलटवार करने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास अभियान के फुटेज हैं.

मीडिया में आईं थी ये खबरें
गौरतलब है कि हमले के समय मीडिया की कुछ खबरे आईं थी, जिनमें ये कहा गया था कि पाकिस्तानी वायुसेना के जिस विमान ने मिग 21 बाइसन को मार गिराया वह जेएफ 17 थंडर ब्लाक दो बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान था.

परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल का है जेएफ 17 थंडर
पाकिस्तानी वायुसेना के सेवानिवृत्त एयर मार्शल शाहिद लतीफ ने उस समय कहा था, ‘घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है, मैं जनरल परवेज मुशर्रफ के कार्यकाल के दौरान जेएफ 17 थंडर कार्यक्रम का परियोजना निदेशक था, जो कि पाकिस्तान और चीन द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित किया गया.’

भारतीय विमान को बनाया गया निशाना
उन्होंने पिछले महीने हमले के तत्काल बाद कहा था, ‘आज उसी जेट ने पाकिस्तानी वायुसीमा में घुसे भारतीय विमान को निशाना बनाकर मार गिराया.’ गफूर ने कहा कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार क्षेत्र में युद्ध रोकने के लिए एक निरोधक उपकरण हैं.

क्षेत्र में शांति लाने का प्रयास करेगा पाक
उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान परमाणु हथियारों के अप्रसार की ओर कदम उठाएगा लेकिन तभी जब भारत ऐसा करे. गफूर ने कहा कि पाकिस्तान ऐसे किसी भी कदम का स्वागत करेगा, जो क्षेत्र में शांति ला सकता है. इसमें रूस के प्रयास शामिल हैं.'

पाक और रूस के बीच सैन्य सहयोग
गफूर ने रूस के साथ सैन्य सहयोग पर कहा, 'पाकिस्तान रूस के साथ उड्डयन, वायु रक्षा प्रणाली और टैंक रोधी मिसाइलों के क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत कर रहा है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details