दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

आईएसएस रॉकेट की लांचिंग को जापानी आंतरिक्ष एंजेसी ने किया रद्द

जापान के तनेगाशिमा द्वीप पर आग लगने के कारण ने जापान अंतरिक्ष एंजेसी ने आईएसएस के रॉकेट लांचिंग को रद्द कर दिया है. आग क्यों लगी इसकी जांच की जा रही है.

By

Published : Sep 11, 2019, 11:07 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 7:09 AM IST

आईएसएस रॉकेट

टोक्योः लांच पैड के पास आग लगने के कारण जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने एक अनाम रॉकेट के प्रक्षेपण को रद्द कर दिया गया. यह जानकारी अंतरिक्ष एंजेसी के एक ऑपरेटर ने दिया.

एमएचआई ने एक बयान में कहा दक्षिणी तनेगाशिमा द्वीप पर लॉन्च पैड के पास मंगलवार तड़के लगभग 03:05 बजे आग लग गई. जापान की मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज (MHI) H-2B रॉकेट से जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के मालवाहक जहाज गोनोटोरि 8 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा था.

ऑपरेटर आग लगने के कारणों की जांच कर रहा है और रॉकेट और आसपास की सुविधाओं को कोई नुकसान हुआ है या नहीं, इसकी जांच की जा रही है.

Kounotori8, जिसका अर्थ जापानी में सफेद सारस है का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में अंतरिक्ष यात्रियों को लगभग 5.3 टन आपूर्ति करना था, इसमें ताजे भोजन और पानी के साथ-साथ प्रयोगों के लिए आवश्यक बैटरी और उपकरण भी शामिल थे.

पढ़ेंःपुतिन ने राष्ट्रपित बुश को 9/11 हमले के दो दिन पहले ही चेताया था: पूर्व CIA एनालिस्ट

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी JAXA ने अपनी वेबसाइट पर एक प्रमोशनल फिल्म में Kounotori8 को दुनिया के सबसे बड़े परिवहन अंतरिक्ष जहाज के रूप में बताया है.
JAXA के एक अधिकारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ISS को अपूर्ति करने की कोई समय सीमा तय नहीं है, और अगले लॉन्च शेड्यूल का फैसला अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ मिलकर किया जाएगा.

Last Updated : Sep 30, 2019, 7:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details