दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

इजराइल भारतीय शैक्षणिक संस्थानों व उद्योगों के साथ साझेदारी बढ़ाएगा

भारत को रणनीतिक प्राथमिकता करार देते हुए इजराइल के प्रतिष्ठित तेल अवीव विश्वविद्यालय (टीएयू) ने कहा है कि वह उसके शैक्षणिक संस्थानों एवं उद्योगों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा.

By

Published : Oct 26, 2021, 7:20 PM IST

israel
israel

तेल अवीव :भारत व इजराइल, दोनों देश अगले वर्ष कूटनीतिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे कर रहे हैं. तेल अवीव विश्वविद्यालय ने कहा है कि वह भारतीय शैक्षणिक संस्थानों एवं उद्योगों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा.

टीएयू ने पिछले हफ्ते विदेश मंत्री एस. जयशंकर के पांच दिवसीय इजराइल दौरे में उनकी अगवानी की थी, जहां उन्होंने कई शैक्षणिक संस्थानों के अध्यक्षों एवं वरिष्ठ कार्यकारियों के साथ मुलाकात की थी. इजराइल में वर्तमान में करीब एक हजार भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं जिनमें से करीब आधे परास्नातक पाठ्यक्रमों में हैं.

यह भी पढ़ें-अफगानिस्तान पर बैठक की मेजबानी करने को तैयार ईरान, भारत को नहीं मिला न्योता

तेल अवीव विश्वविद्यालय के अध्यक्ष प्रोफेसर एरियल पोराट ने कहा कि दोनों देशों के बीच अगले वर्ष कूटनीतिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने पर जयशंकर का दौरा महत्वपूर्ण है. पोराट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि टीएयू भारत को रणनीतिक प्राथमिकता के तौर पर देखता है और हम भारत में बड़े शैक्षणिक संस्थानों एवं उद्योगों के साथ अपनी साझेदारी के विस्तार की बड़ी संभावनाएं देखते हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details