दिल्ली

delhi

By

Published : May 12, 2019, 11:59 PM IST

ETV Bharat / international

श्रीलंका में इस्लामिक धर्मगुरु गिरफ्तार, लोगों को भड़काने का आरोप

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक और कट्टरपंथी भाषा के प्रयोग के आरोप में श्रीलंका में एक मुस्लिम धर्मगुरु को गिरफ्तार किया गया है. हज से लौट रहे मौलाना की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है. जानें क्या है पूरा मामला

कॉन्सेप्ट फोटो

कोलंबो: श्रीलंका में एक वांछित मौलाना को गिरफ्तार किया गया है. 47 साल के मौलाना पर सोशल मीडिया का प्रयोग कर चरमपंथी विचार प्रसारित करने का आरोप है. मौलाना की पहचान का खुलासा अभी नहीं किया गया है.

सुरक्षा बलों ने आरोपी मौलाना को भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया. गिरफ्तारी शनिवार को उस समय हुई जब आरोपी मौलाना मक्का से हज करके हवाईअड्डे पर पहुंचे थे. मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है.

मीडिया में आई खबर के मुताबिक मौलाना सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडिया प्रसारित करने के मामले में वांछित थे जो समाज के ताने-बाने को नुकसान पहुंचा सकता है. मौलाना को 14 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है.

संदिग्ध वावुनिया इलाके का रहनेवाला है. खबर के मुताबिक संदिग्ध लोगों को हज पर भेजता था.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका : आक्रोशितों ने मस्जिद समेत दुकानों पर किया हमला, कर्फ्यू का एलान

यह गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब देश के मस्जिदों के न्यासियों को निर्देश दिया गया है कि वह घृणा का प्रचार करने वाले किसी भी बैठक में न तो हिस्सा लें और न ही ऐसी बैठक की अनुमति दें.

न्यासियों को धार्मिक उपदेशों की रिकॉर्डिंग भी अधिकारियों के पास भेजने के निर्देश दिए गए हैं.

श्रीलंका की सरकार ने गत 21 अप्रैल को हुए बम धमाकों के बाद एक आदेश जारी किया था. धमाकों के बाद सुरक्षा बलों ने मस्जिदों की तलाशी अभियान के दौरान तलवारें सहित कई अन्य हथियार जब्त किए थे.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका में जबरदस्त सीरियल विस्फोट, देखें दिल दहला देने वाली तस्वीरें

बता दें कि श्रीलंका सीरियल बम धमाकों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे. इसमें 10 भारतीय और 44 विदेशी लोग भी शामिल थे. धमाकों में लगभग 500 लोग घायल भी हुए थे.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका ब्लास्ट : सरकार ने बताया 359 नहीं 253 लोगों की मौत हुई

धमाकों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी, लेकिन श्रीलंका की सरकार ने एक जांच रिपोर्ट में स्थानीय कट्टरपंथी इस्लामिक समूह नेशनल तौहिद जमात (NTJ) को धमाकों का दोषी करार दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details