दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

ईरान ने परमाणु समझौते पर अमेरिका के साथ सीधे संवाद करने की इच्छा जताई

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई ने यह कहते हुए अमेरिका के साथ सभी वार्ताओं पर रोक लगा दी थी कि उसके साथ वार्ता से ईरान को नुकसान होगा.

By

Published : Jan 25, 2022, 12:15 PM IST

ईरान
ईरान

तेहरान: ईरान (iran) ने विश्व की अन्य शक्तियों के साथ परमाणु समझौते (nuclear deal) को लेकर जारी वार्ता में अमेरिका (America) के साथ सीधे संवाद करने की सोमवार को इच्छा जाहिर की है. सरकारी संवाद समिति 'आईआरएनए' ने यह जानकारी दी.

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई ने यह कहते हुए अमेरिका के साथ सभी वार्ताओं पर रोक लगा दी थी कि उसके साथ वार्ता से ईरान को नुकसान होगा. हालांकि, इस महीने की शुरुआत में खामेनेई ने अमेरिका के साथ वार्ता करने के लिए ईरानी दल को हरी झंडी दिखा दी और कहा कि शत्रु के साथ वार्ता और संवाद का अर्थ आत्मसमर्पण नहीं है.

'आईआरएनए' ने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान के हवाले से कहा, यदि हम वार्ता प्रक्रिया में ऐसे चरण पर पहुंचते हैं, जहां अच्छी गारंटी के साथ अच्छा समझौता करने के लिए अमेरिकियों के साथ वार्ता करने की आवश्यकता होगी, तो हम इसे नजरअंदाज नहीं करेंगे.

पढ़ें:indian ocean joint naval drill : ईरान, रूस और चीन के नौसैनिक तीसरी बार कर रहे युद्धाभ्यास

ईरान ने ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी रूस एवं चीन के साथ ऑस्ट्रिया के विएना में परमाणु वार्ता बहाल की है. अमेरिका इस वार्ता में अप्रत्यक्ष रूप से शामिल हुआ है, क्योंकि उसने 2018 में समझौते से अपना नाम वापस ले लिया था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसमें फिर से शामिल होने की इच्छा जाहिर की है.

पीटीआई-भाषा

ABOUT THE AUTHOR

...view details