दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 13, 2021, 3:16 PM IST

ETV Bharat / international

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर की तलाश जारी

इंडोनेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर की तलाश जारी है. इसका 'डाटा रिकॉर्डर' मंगलवार को मिल गया था. बता दें कि बोइंग 737-500 विमान शनिवार को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद समुद्र में गिर गया. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

इंडोनेशिया विमान हादसा
इंडोनेशिया विमान हादसा

जकार्ता : इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोर 'श्रीविजया एयर' के दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ रहे हैं. इसका 'डाटा रिकॉर्डर' मंगलवार को मिल गया था.

गौरतलब है कि बोइंग 737-500 विमान शनिवार को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद समुद्र में गिर गया. विमान पर 62 लोग सवार थे. 26 साल पुराना यह विमान कोरोना वायरस के मद्देनजर करीब नौ महीने बाद पिछले महीने ही सेवा में लौटा था.

नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि विमान का डाटा रिकॉर्डर जहां से मिला है, उसके पास से कुछ अन्य सिग्नल भी मिले हैं, जिसके वॉइस रिकॉर्डर के होने की संभावना है.

वहीं, सैन्य प्रमुख एयर चीफ मार्शल हदी तजाहजांतो ने मंगलवार को कहा था कि विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर, के भी जल्द मिलने की उम्मीद है, क्योंकि उसके संकेत भी उसी क्षेत्र से प्राप्त हो रहे हैं.

कम से कम 160 गोताखारों को पायलटों के बीच हुई वार्ता का पता लगाने के लिए रिकॉर्डर की तलाश में बुधवार को लगाया गया था.

यह भी पढ़ें- इंडोनेशिया विमान हादसा : गोताखोरों ने ढूंढा प्लेन का ब्लैक बॉक्स

जकार्ता के ठीक उत्तर में स्थित इस दुर्घटना वाले इलाके में 3600 राहतकर्मी, 13 हेलिकॉप्टर, 54 बड़े जहाज और 20 छोटी नौकाएं तलाशी अभियान को अंजाम दे रही हैं, जहां उड़ान संख्या 182 दुर्घटनाग्रस्त हुई थी. समुद्र के अंदर 23 मीटर (करीब 75 फीट) की गहराई पर उन्हें विमान तथा लोगों के अवशेष मिले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details