दिल्ली

delhi

इमरान ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से मुलाकात की, द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

By

Published : Feb 24, 2021, 5:02 PM IST

Updated : Feb 24, 2021, 8:34 PM IST

इमरान खान प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली श्रीलंका यात्रा पर हैं. इमरान ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर जोर दिया.

गोटाबाया राजपक्षे   इमरान खान
गोटाबाया राजपक्षे इमरान खान

कोलंबो : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और व्यापार एवं पर्यटन जैसे आपसी हित के साझा क्षेत्रों पर चर्चा की.

खान यहां दो दिनों के दौरे पर आए हैं. उन्होंने कोलंबो में राष्ट्रपति सचिवालय में राजपक्षे से मुलाकात की और उनके साथ बैठक की.

गोटाबाया राजपक्षे के साथ इमरान

राष्ट्रपति राजपक्षे ने बैठक के बाद ट्वीट किया, 'पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ आज सुबह सार्थक बातचीत हुई. बातचीत में मुख्य रूप से साझा हितों पर जोर दिया गया, जैसे कि व्यापार, पर्यटन और कृषि में प्रौद्योगिकी अपनाने आदि, जिसका फायदा दोनों देशों को मिल सकता है.'

कोलंबो पेज की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर लंबी बातचीत हुई. पाकिस्तानी नेता ने कहा कि वार्ता बहुत ही सार्थक रही.

श्रीलंका के राष्ट्रपति से बातचीत करते इमरान

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच कृषि में सहायक प्रौद्योगिकी ज्ञान के आदान-प्रदान पर भी चर्चा की.

दोनों नेताओं ने कहा कि उनका लक्ष्य कृषि अर्थव्यवस्था को इस तरह से आगे बढ़ाना है कि यह किसानों को उच्च आय मुहैया कराए और उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाली कीमतों पर उपज मिले.

खान ने कहा कि पाकिस्तान की कृषि अर्थव्यवस्था काफी हद तक श्रीलंका जैसी ही है. अखबार की खबर में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने व्यापार संवर्द्धन की संभावना और निवेश के अवसर बढ़ाने पर भी जोर दिया.

इमरान के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे

पीएम बनने के बाद इमरान की पहली श्रीलंका यात्रा

प्रधानमंत्री बनने के बाद खान की यह पहली श्रीलंका यात्रा है. खान ने कहा कि वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के जरिए श्रीलंका के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाने की उम्मीद करते हैं.

सीपीईसी, बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिंजिगयांग प्रांत से जोड़ता है.

खान के साथ आए पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान ने श्रीलंका को रक्षा सहयोग के लिए 1.5 करोड़ डॉलर की कर्ज सहायता की पेशकश की है. पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों में यह कहा गया है.

पढ़ें- श्रीलंका ने एस्ट्राजेनेका टीके की 1.35 करोड़ खुराक खरीदने की घोषणा की

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान में बौद्ध धर्म से जुड़े ऐसे कई स्थान हैं जो श्रीलंकाई नागरिकों के लिए आकर्षक पर्यटन केंद्र हो सकते हैं.

Last Updated : Feb 24, 2021, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details