दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चीन में गिरफ्तार हांगकांग के 12 नागरिकों को रिहा करने के लिए प्रदर्शन

चीनी सरकार द्वारा गिरफ्तार किए गए 12 हांगकांग के नागिरकों की रिहाई के लिए ताइवान की राजधानी में सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने (save12hkyouths) नामक एक अभियान चलाया.

By

Published : Oct 25, 2020, 7:51 PM IST

विरोध प्रदर्शन
विरोध प्रदर्शन

ताइपे : बीते अगस्त माह में चीनी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए गए हांगकांग के 12 चीनी सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग के लिए रविवार को ताइवान की राजधानी में सैकड़ों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.

गिरफ्तार किए गए 12 लोग कथित तौर पर ताइवान से नाव द्वारा अवैध रूप से यात्रा कर रहे थे. तभी चीनी अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया. अब वह एक दक्षिणी-चीनी शहर, शेन्जेन में अवैध सीमा पार करने के लिए औपचारिक आरोपों का सामना कर रहे हैं.

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को दुनिया भर में कम से कम एक दर्जन शहरों में लोगों ने 'हांगकांग के 12 युवकों को बचाओ' (save12hkyouths) नामक एक अभियान के तहत न्यूयॉर्क से वैंकूवर और वहां से ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड तक उन लोगों के समर्थन में प्रदर्शन किया.

प्रमुख हांगकांग के कार्यकर्ता जोशुआ वोंग और नाथन लॉ ने सोशल मीडिया पर अभियान शुरू करने में मदद की.

रविवार को ताइपे में हुए प्रदर्शन में ताइवान के कई संगठनों के कार्यकर्ता शामिल हुए. साथ ही रैली में स्व-शासित लोकतांत्रिक द्वीप के कई निवासियों ने हिस्सा लिया.

काले कपड़े पहने और चेहरे पर मास्क लगाए हुए कई लोग, ग्लोरी हांगकांग का नारा लगाते हुए पूरे शहर में घूमे.

पढ़ें -भारत-चीन सीमा विवाद पर अमेरिका की बारीकी नजर

बता दें कि, 1949 में गृहयुद्ध के बीच ताइवान और चीन अलग हो गए थे और बीजिंग ने ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की सरकार से चीन की उस मांग को मानने से इनकार कर दिया कि जिसके तहत चीन द्वीप को अपने एक हिस्से के रूप में मान्यता देता है. फिलहाल वहां एक देश, दो प्रणालियों की नीति हांगकांग में लागू है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details