दिल्ली

delhi

चीन में मानव शरीर पर पहले कोविड-19 टीके का परीक्षण

By

Published : May 26, 2020, 1:26 AM IST

चीनी अनुसंधान टीम ने कोविड-19 टीके का मानव पर परीक्षण किया है. पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण परिणाम से जाहिर है कि यह टीका सुरक्षित है. पढ़ें पूरी खबर...

human trial of corona vaccine in china
कॉन्सेप्ट इमेज

बीजिंग : चीनी अनुसंधान टीम ने कोविड-19 टीके का मानव पर परीक्षण किया है. इस बात की जानकारी चीनी अनुसंधान टीम ने ब्रिटिश चिकित्सा पत्रिका द लासेंट को दी है.

पहले चरण के क्लिनिकल परीक्षण परिणाम से जाहिर है कि यह टीका सुरक्षित है. चीनी विज्ञान अकादमी के सदस्य रो त्सी ह ने बताया कि निसंदेह चीनी वैज्ञानिकों के अध्ययन कार्य ने कोविड-19 महामारी के अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए अहम वैज्ञानिक प्रमाण प्रदान किए हैं.

द लासेंट पर जारी इस टीके का परीक्षण 108 वयस्कों के बीच किया गया. पहले चरण के परीक्षण से पता चला है कि यह टीका सुरक्षित है और इस की अच्छी सहनशीलता है, लेकिन अधिक अध्ययन की जरूरत है कि क्या यह टीका कोविड-19 संक्रमण की प्रभावी रोकथाम कर सकेगा या नहीं.

द लासेंट के मुख्य संपादक रिचोर्ड होर्टन ने सोशल मीडिया पर इस खबर को शेयर किया और इस परीक्षण के परिणाम को मील का पत्थर बताया.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, अब विश्व में कोविड-19 की रोकथाम के लिए 120 से अधिक टीकों का अनुसंधान चल रहा है, जिन में से कुछ का क्लिनिकल आकलन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details