दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

हांगकांग : स्कूलों से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून विरोधी किताबें हटाने का आदेश

सार्वजनिक पुस्तकालयों से लोकतंत्र समर्थक किताबों को हटाने के बाद अब हांगकांग एजुकेशन ब्यूरो ने स्कलों को उन किताबों को हटाने के लिए कहा है जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ जानकारी दी गई हो.

By

Published : Jul 7, 2020, 9:09 AM IST

hong kong education bureau
हांगकांग एजुकेशन ब्यूरो

हांगकांग : हांगकांग एजुकेशन ब्यूरो ने सभी स्कलों को अपनी किताबों की समीक्षा करने के लिए कहा है. ब्यूरो ने आदेश में कहा है कि जो किताबें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की खिलाफत और लोकतंत्र का समर्थन करती हों उनको हटा दिया जाए.

ब्यूरो के अधिकारी ने बताया कि जो किताबें पुरानी हो गई हैं, जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत आने वाले चार अपराधों के बारे में जानकारी न हो और जिन किताबों में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के उल्लंघन और उससे संबंधित जागरुकता फैलाने की जानकारी नहीं हो, उन किताबों को हटाने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि अगर इसका पालन नहीं होता है तो कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि इसके पहले सार्वजनिक पुस्तकालयों से लोकतंत्र समर्थकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को जारी कराए जाने पर रोक लगा दी गई थी. सार्वजनिक पुस्तकालय की वेबसाइट में जोशुआ वोंग ची-फंग, वान चिन और सिविक पार्टी के सांसद तान्या चान द्वारा लिखित कई किताबें अब उपलब्ध नहीं हैं.

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष फिलिप डीक्स ने इसका विरोध करते हुए कहा कि शासन को लोगों के जानकारी के अधिकार को प्रतिबंधित करने का कारण बताना होगा.

पढ़ें :-हांगकांग : अब लोकतंत्र समर्थक किताबें नहीं पढ़ पाएंगे लोग

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून से अधिकारियों को हांगकांग में अलगाववादी गतिविधियों में शामिल लोगों पर कार्रवाई करने की अनुमति मिल जाएगी. इससे हांगकांग के संबंध में बीजिंग को नई शक्तियां मिलती हैं. इस कानून के तहत चीनी सुरक्षा बलों की हांगकांग में मौजूदगी सुनिश्चित हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details