दिल्ली

delhi

अपने निवासियों की गिरफ्तारी में हस्तक्षेप नहीं करेगा हांगकांग

By

Published : Sep 14, 2020, 9:01 PM IST

Updated : Sep 14, 2020, 9:08 PM IST

हांगकांग सरकार ने कहा कि वह 12 हांगकांगवासी जो ताइवान भागने की कोशिश में थे चीन द्वारा उनकी गिरफ्तारी में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे. इनपर विभिन्न आपराधिक कार्यों में लिप्त होने के आरोप लगे हैं.

12 हांगकांगवासी की गिरफ्तारी में हस्तक्षेप नहीं करेगा हांगकांग
12 हांगकांगवासी की गिरफ्तारी में हस्तक्षेप नहीं करेगा हांगकांग

हांगकांग :हांगकांग सरकार ने कहा कि वह ताइवान भागने की कोशिश कर रहे 12 हांगकांगवासियों की चीनी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तारी में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एक बयान में सरकार ने कहा कि 12 व्यक्तियों के परिवारों ने प्रशासन से मदद के लिए अनुरोध किया है.

इस बीच, चीन ने समूह पर अलगाववादियों का लेबल लगा दिया. हांगकांग सरकार ने कहा कि उनपर लगे अपराध के आरोप चीन के अधिकार क्षेत्र में आता है और विशेष प्रशासनिक क्षेत्र सरकार इस बात का सम्मान करता है और चीनी अधिकारियों के कार्यक्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करेगा. हांगकांग सरकार ने यह भी कहा कि समूह पर विभिन्न आपराधिक कार्यों में लिप्त होने का संदेह था.

ताइवान ने हांगकांग से भाग रहे लोगों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. हांगकांग में काफी महीनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है और वहां हाल ही में चीन ने विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया है. ताइवान ने कहा कि वह हांगकांग से आनेवाले लोगों का स्वागत करता है पर उन्हें कानूनी प्रक्रिया के तहत आना होगा.

चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में पुष्टि की है कि समूह में 11 पुरुष और एक महिला शामिल हैं जिनकी उम्र 16 से 33 वर्ष के बीच है. इनलोगों को चीन से भागने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार विदेश मंत्रालय ने बीजिंग में घोषणा की है कि युवा भगोड़े लोगों के समूह में कुछ लोग पिछले साल सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल थे. जो हांगकांग को चीन से अलग करने की मांग कर रहे थे.

यह भी पढ़ें - भारत के खिलाफ शी जिनपिंग का आक्रामक कदम 'विफल'

पिछले हांगकांग मीडिया रिपोर्टों के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोगों में लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता एंडी ली भी थे.

ली एग्नेस चाउ और जिमी लाइ सहित अन्य लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता हैं, जिन्हें ड्रैकियन नेशनल सिक्योरिटी लॉ के तहत 10 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था.

चीन ने जून में हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया था. एक जुलाई को लागू हुए कानून के तहत अलगाव, तोड़फोड़, आतंकवाद और विदेशी हस्तक्षेप में शामिल होने पर गंभीर सजा के प्रावधान के किए गए हैं.

Last Updated : Sep 14, 2020, 9:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details