दिल्ली

delhi

हांगकांग में संपादकों की गिरफ्तारी, अखबार ने प्रकाशित प्रतियों की संख्या बढ़ाई

By

Published : Jun 18, 2021, 4:37 PM IST

Updated : Jun 18, 2021, 6:24 PM IST

हांगकांग (Hong Kong) में एक दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोपों पर लोकतंत्र समर्थक अखबार (Newspaper) 'एप्पल डेली' के पांच शीर्ष संपादकों और अधिकारियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये जाने तथा 23 लाख के करीब मूल्य की संपत्ति जब्त करने के बाद लोगों से मिले भरपूर समर्थन के मद्देनजर अखबार ने शुक्रवार को अपनी प्रतियां 5,00,000 तक बढ़ा दी.

हांगकांग
हांगकांग

हांगकांग : लोकतंत्र समर्थक अखबार 'एप्पल डेली' (Apple Daily) के पांच शीर्ष संपादकों (editors) और अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद अखबार के दफ्तर पर छापा मारा गया था. पुलिस ने बताया कि अखबार पर विदेशी साठगांठ से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने के इरादे से ऐसे करीब 30 लेख लिखने का आरोप है. स्थानीय लोगों से अपार समर्थन मिलने के बाद अखबार ने प्रकाशित प्रतियों की संख्या बढ़ा दी है.

राष्ट्रीय सुरक्षा विराेधी लेख लिखने का आराेप
पिछले साल चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) लागू किये जाने के बाद पहली बार इस कानून का नागरिक अधिकारों के प्रतीक मीडिया के खिलाफ व्यापक स्तर पर इस्तेमाल किया गया है. पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने के इरादे के आरोप में संपादकों को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इन लेखों में चीन और हांगकांग के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों की मांग की गई थी.

पुलिस ने 44 हार्डड्राइव (44 hard drives) भी जब्त किए
सरकार विरोधी प्रदर्शनों के मंद पड़ने और लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं के जेल में होने या विदेश चले जाने के बीच लोगों ने न्यूजस्टैंड और दुकानों से अखबार की प्रतियां खरीदीं. एक स्थानीय निवासी लीसा चेउंग ने कहा, 'हांगकांग में पहले से ही काफी अन्याय हो रहा है और गलत चल रहा है. मुझे लगता है कि ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें अब नहीं किया जा सकता है. लेकिन कम से कम हम इतना तो कर सकते हैं कि अखबार की एक प्रति खरीद लें. जब कानून हांगकांग के लोगों की सुरक्षा नहीं कर सकता तो हमारे पास सिर्फ यही सब करने को बचा है.'

इसे भी पढ़ें :साइबर हमले में मदद करने वाले एस्टोनिया के दो व्यक्ति दोषी करार दिये गये

गिरफ्तारी का कोई कारण नहीं, दमन के प्रयास
अखबार के शुक्रवार के संस्करण के पहले पृष्ठ पर पांच संपादकों और अधिकारियों की हथकड़ी लगी तस्वीरें हैं. पुलिस (Apple Daily) ने समाचार योग्य सामग्री के साथ 44 हार्डड्राइव (44 hard drives) भी जब्त किए हैं. एप्पल डेली (Apple Daily) के प्रकाशक नेक्स्ट डिजिटल (Next Digital) के गिरफ्तार किए गए सीईओ चेउंग किम हुंग के हवाले कहा गया, 'सभी लोग निश्चिंत रहें.' एक अन्य निवासी विलियम चान ने कहा कि उन्होंने अखबार के प्रति समर्थन जताने के इरादे से एक प्रति खरीदी है. उन्होंने कहा, 'यह बेवजह की गयी गिरफ्तारी है जिसका कोई आधार नहीं है और यह प्रेस की अभिव्यक्ति की आजादी का दमन करती है.'

इसे भी पढ़ें: हांगकांग के सुरक्षा कानून के तहत एप्पल डेली के संपादक गिरफ्तार

किन लोगों की हुई गिरफ्तारी
एप्पल डेली, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (south china morning post) और अन्य स्थानीय मीडिया के अनुसार, एप्पल डेली के प्रधान संपादक रयान लॉ, नेक्स्ट डिजिटल के सीईओ चेउंग किम हुंग, द पब्लिशर के मुख्य संचालन अधिकारी और दो अन्य संपादकों को गिरफ्तार किया गया है. 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद शहर में असंतुष्टों पर कार्रवाई के सिलसिले में यह ताजा कदम है.

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jun 18, 2021, 6:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details