दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 25, 2020, 2:13 PM IST

Updated : Mar 25, 2020, 4:32 PM IST

ETV Bharat / international

अफगानिस्तान : गुरुद्वारे पर बंदूकधारियों का हमला, 27 नागरिकों की मौत, चार आतंकी ढेर

काबुल के एक गुरुद्वारे में घुसकर बंदूकधारियों ने हमला किया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं. हमले के समय कम से कम 150 लोग गुरुद्वारे के भीतर मौजूद थे. इस हमले की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है. पढ़ें पूरी खबर...

gurudwara attacked in kabul
प्रतीकात्मक फोटो

काबुल :अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले में 27 नागरिकों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए. सभी 4 आतंकवादी भी अफगान सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए.

अफगानिस्तान की राजधानी के पुराने शहर के बीचोंबीच स्थित गुरुद्वारे में घुसकर बुधवार को बंदूकधारियों ने हमला किया. एक सिख सांसद ने यह जानकारी दी.
गौरतलब है कि सिख समुदाय यहां अल्पसंख्यक है. अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पुलिस ने त्वरित प्रतिक्रिया दी. सांसद नरिंदर सिंह खालसा ने कहा कि गुरुद्वारे के भीतर मौजूद एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और हमले के बारे में बताया जिसके बाद वह मदद करने के लिए वहां गए.

उन्होंने कहा कि हमले के वक्त गुरुद्वारे के भीतर करीब 150 लोग थे और हमले में कम से कम चार लोगों की मौत हुई है.

अमरिंदर सिंह का ट्वीट

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस हमले की आलोचना की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि जो हुआ वह दुखद है. उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की.

हमले की जिम्मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है. लेकिन तालिबान के प्रवक्ता जुबिहुल्ला मुजाहिद ने ट्वीट कर कहा कि हमले में तालिबान का हाथ नहीं है.

हालांकि इस महीने की शुरुआत में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध एक संगठन ने काबुल में अल्पसंख्यक शिया मुस्लिमों के एक धार्मिक समागम पर हमला किया था जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई थी.

इस रुढ़िवादी मुस्लिम बहुल देश में सिखों को बड़े पैमाने पर भेदभाव का सामना करना पड़ता है, इस्लामी कट्टरपंथी उन्हें निशाना बनाकर हमले करते रहे हैं.

हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में यहां के सिखों और हिंदुओं ने भारत में शरण ली है.

जुलाई 2018 में इस्लामिक स्टेट के आत्मघाती हमलावर ने हिंदुओं और सिखों के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया था जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई थी.

पढ़ें-बोको हराम के हमले में चाड के 92 सैनिकों की मौत

Last Updated : Mar 25, 2020, 4:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details