दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

जापान : हगिबिस तूफान से मरने वालों की संख्या 70 से ज्यादा हुई

जापान में हगिबिस तूफान से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. हगिबिस तूफान के चलते मरने वालों की संख्या 70 के पार हो गई है.

By

Published : Oct 16, 2019, 10:26 AM IST

Updated : Oct 16, 2019, 10:33 AM IST

तूफान के बाद की तबाही

टोक्यो : जापान में भारी तबाही मचाने वाले विनाशकारी तूफान हगिबिस में मरने वालों की संख्या बढ़कर 70 से ज्यादा हो गई है. वहीं, लापता लोगों का पता लगाने के लिए तलाशी और बचाव अभियान भी जारी है.

स्थानीय प्रसारणकर्ता के मुताबिक, तलाशी और बचाव कार्यो में मदद के लिए जापान के सेल्फ डिफेंस फोर्सेज को नागानो प्रांत में तैनात किया गया है.

यह तूफान प्रचंड हवाएं और भारी वर्षा ले आया, जिससे लगभग 200 नदियों का जलस्तर बढ़ गया और उनमें से 50 बांध तोड़कर बहने लगी, जिसके कारण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बाढ़ की स्थिति बन गई.

खबर के अनुसार, 10,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है.

जापान में हगिबिस तूफान से तबाही

फुकुशिमा प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, 70 में से 25 मृतक इस प्रांत के हैं.

अधिकारियों ने कहा कि फुकुशिमा में कई इलाकों में दो दिनों की अवधि में 40 प्रतिशत तक वार्षिक वर्षा हुई.

भारी बारिश की वजह से देशभर में लगभग 140 भूस्खलन भी हुए. गुनमा प्रांत में चार लोग मारे गए, इनके घर बाढ़ में बह गए. करीब 35,000 घरों से बिजली नदारद है.

इस बीच, प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार हगिबिस को 'गंभीर प्राकृतिक आपदा' की श्रेणी में डालने की योजना बना रही है, ताकि प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए राज्य सब्सिडी बढ़ा सके.

पढ़ें-जापान में शक्तिशाली तूफान 'हगिबीस' ने दी दस्तक, सामने आ रहीं मौत की खबरें

आबे ने कहा कि सरकार 315 नगरपालिकाओं को भी 'गंभीर आपदा' प्रावधानों के तहत डालने की संभावनाओं पर विचार कर रही है, ताकि अधिकारियों को वित्तीय चिंता के बिना तत्काल मरम्मत कार्य करने में मदद मिल सके.

Last Updated : Oct 16, 2019, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details