दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

तेज हवाओं के साथ जापान की ओर बढ़ रहा चक्रवात हाइशेन

दक्षिण जापान के ओकिनावा द्वीपों की ओर एक शक्तिशाली चक्रवात बढ़ रहा है, जिसके चलते तेज बारिश होने और तेज गति वाली हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है.

By

Published : Sep 6, 2020, 6:59 AM IST

Updated : Sep 6, 2020, 7:56 PM IST

JAPAN
चक्रवात हाइशेन

टोक्यो :चक्रवात हाइशेन के संबंध में मौसम अधिकारियों ने सप्ताह भर पहले ही लोगों को आगाह कर दिया था. साथ ही कहा था कि यह भीषण चक्रवातों में से एक हो सकता है, इसलिए लोग सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहें और खाने-पीने की चीजें इकट्ठा कर लें.

तेज हवाओं के साथ बढ़ रहा चक्रवात हाइशेन

चक्रवात हाइशेन के संबंध में जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि '180 किलोमीटर (112 मील) प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ चक्रवात हाइशेन के रविवार को ओकिनावा द्वीप पहुंचने और बाद में क्यूशू पर पहुंचने की संभावना है.'

एजेंसी ने कहा कि 'चक्रवात आने से पहले ही वर्षा होने लगेगी, समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी और तेज हवाएं चलेंगी.'

समुद्र में उठ रही ऊंची लहरें

मौसम विज्ञान एजेंसी के अधिकारी योशीहिसा नाकामोतो ने कहा कि, वह कोरोनो वायरस संक्रमण के भय के चलते लोगों के बाहर निकल कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के बजाए घरों के अंदर ही रहने को ले कर चिंतित हैं.

पढ़ें: उत्तर चिली में भूकंप, हफ्ते में दूसरी बार लगे जबरदस्त झटके

गौरतलब है कि इस सप्ताह के प्रारंभ में चक्रवात 'मेसाक' ने दक्षिणी जापान में तबाही मचाई थी. इस दौरान विभिन्न हादसों में बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए थे हजारों घरों में बिजली आपूर्ती ठप हो गई थी.

न्यूजीलैंड का एक मालवाहक जहाज जापान के निकट पलट गया था. उस पर, चालक दल के 43 सदस्य और 5,800 गायें थी.

Last Updated : Sep 6, 2020, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details