दिल्ली

delhi

सुपर कोविड स्प्रेडर बने चुनाव, कोरोना की चौथी लहर से जूझ रही बड़ी आबादी

By

Published : Aug 12, 2021, 8:05 PM IST

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चुनावों के दौरान कोरोना संक्रमण और तेजी से फैला है. यह बात वहां के एक मंत्री ने खुद कबूल की है. यह हालात तब हैं जब पाकिस्तान कोरोना की चौथी लहर से जूझ रहा है.

सुपर कोविड स्प्रेडर बने चुनाव
सुपर कोविड स्प्रेडर बने चुनाव

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के कोरोना वायरस प्रतिक्रिया प्रमुख ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव महामारी के लिए 'प्रकोप फैलाने वाले' साबित हुए. उन्होंने कहा कि देश कोविड-19 की चौथी लहर से जूझ रहा है.

गुरुवार को योजना मंत्री और नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के प्रमुख असद उमर ने वायरस का संक्रमण बढ़ने के लिए पीओेके में 25 जुलाई को हुए चुनावों को जिम्मेदार ठहराया. उमर ने ट्वीट किया कि उन्होंने सिफारिश की थी कि पीओके में चुनाव कुछ महीने के लिए टाले जाएं और चुनाव से पहले विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाए. उन्होंने कहा, 'हालांकि इस पर सहमति नहीं बनी. चुनावों (पीओके में) ने संक्रमण को तेजी से फैलाने का काम किया है.'

उमर ने कहा कि चुनावों के बाद से पीओके में संक्रमण दर 25 से 30 प्रतिशत है.

भारत ने पीओके में हुए चुनावों को खारिज करते हुए कहा था कि यह पाकिस्तान द्वारा अवैध कब्जे को छिपाने की कोशिश है और उसने इस विषय पर कड़ा ऐतराज जताया है. चुनाव में प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को जीत मिली है.

यह भी पढ़ें-POK के चुनाव में पीटीआई ने जीती 23 सीटें, चुनाव में धांधली के आरोप

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान की मौजूदा संक्रमण दर 8.31 प्रतिशत है जो पिछले महीने देश को अपनी जद में लेने वाली महामारी की चौथी लहर के दौरान सर्वाधिक है. मंत्रालय के अनुसार, टीकाकरण अभियान में बढ़ोतरी के बावजूद वायरस तेजी से फैल रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत के 102 मामले दर्ज किये जो 20 मई के बाद से सर्वाधिक हैं. इसके बाद देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 24,187 हो गई, वहीं एक दिन में कोरोना वायरस के 4,934 नये मामलों के साथ कुल मामलों की संख्या 10,85,294 हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details