दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 1, 2019, 5:16 PM IST

ETV Bharat / international

चीन ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को दी बधाई

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि एस जयशंकर ने भारत के शीर्ष राजनयिक और चीन में राजदूत के रुप में चीन -भारत संबंधों के विकास में सकारात्मक योगदान दिया है...

चीनी विदेश मंत्री वांग यी

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भारत के नए विदेश मंत्री एस. जयशंकर को बधाई दी है और कहा है कि चीन में बतौर भारतीय राजदूत काम कर चुके जयशंकर ने दोनों देशों के संबंधों के लिए अच्छा काम किया है.

आईएएनएस को शुक्रवार देर रात दिए बयान में, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वांग ने जयशंकर को एक बधाई संदेश भेजा है, जिन्हें आश्चर्यजनक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार में विदेश मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

जयशंकर ने भारत के शीर्ष राजनयिक पद पर विदेश सचिव के रूप में भी काम किया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जयशंकर ने भारत के शीर्ष राजनयिक और चीन में राजदूत के रूप में "चीन-भारत संबंधों के विकास में सकारात्मक योगदान दिया है."

पढ़ें:दो दिनों के दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे चीनी उपराष्ट्रपति, विदेश मंत्री ने किया स्वागत

मंत्रालय ने कहा, "दोनों देशों के नेताओं की आम सहमति को लागू करने और चीन-भारत संबंधों में नई प्रगति को बढ़ावा देने और दोनों देशों के लोगों के हित में विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चीन भारत के साथ काम करने के लिए इच्छुक है."

आपको बता दें कि जयशंकर ने 2009 से 2013 तक बीजिंग में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया था. उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 2017 में डोकलाम में दोनों देशों के बीच सैन्य गतिरोध को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details