दिल्ली

delhi

चीन ने कनाडा पर बीजिंग विरोधी टिप्पणी का आरोप लगाया

By

Published : Oct 19, 2020, 7:16 PM IST

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने विशिष्ट टिप्पणियों की पहचान नहीं की, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने कांग की टिप्पणियों की जानबूझकर गलत व्याख्या की गई, लेकिन कनाडाई नेताओं ने इन्हें सत्यापित नहीं किया. देश में चीन विरोधी टिप्पणियों की निंदा की और चीन के खिलाफ आधारहीन आरोप लगाए.

झाओ लिजियन
झाओ लिजियन

बीजिंग :चीन ने सोमवार को कहा कि उसने कनाडा के मीडिया में चीनी राजदूत द्वारा की गई विवादास्पद टिप्पणी के बाद कथित रूप से चीन विरोधी टिप्पणियों की निंदा करने के लिए उसने कनाडा से शिकायत की है.

चीन के दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुआवेई के एक शीर्ष कार्यकारी की नजरबंदी पर चीन की नाराजगी के बीच दोनों देशों के बीच संबंध अपने निम्नतम स्तर पर हैं.

पिछले हफ्ते, कनाडा में चीन के राजदूत कांग पाइवु ने हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को हिंसक अपराधियों के रूप में ब्रांडेड किया और कहा कि अगर कनाडा उन्हें शरण देता है, तो यह चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश होगी.

कांग ने ओटावा में चीनी दूतावास से एक वीडियो समाचार सम्मेलन में कहा कि यदि कनाडाई पक्ष वास्तव में हांगकांग में स्थिरता और समृद्धि की परवाह करता है और वास्तव में हांगकांग में उन 3,00,000 कनाडाई पासपोर्ट धारकों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की परवाह करता है, तो उसे बड़ी संख्या में हांगकांग SAR में काम कर रही कंपनियों को हिंसक अपराधों से लड़ने के उन प्रयासों का समर्थन करना चाहिए.

कांग से पूछा गया था कि क्या उनकी टिप्पणी को लेकर उनपर कोई खतरा था, जिस पर उन्होंने जवाब दिया, यह आपकी व्याख्या है.

टोरंटो सन ने शनिवार को कांग से संपादकीय छापकर माफी मांगने या कनाडा जाने को कहा.

एलायंस कनाडा हांगकांग के कार्यकारी निदेशक चेरिंग वोंग ने एक समूह जो हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलन की वकालत करता है, उसने कांग की टिप्पणी को सभी कनाडाई लोगों के लिए प्रत्यक्ष खतरा बताया है.

वोंग ने कहा कि यह हांगकांग या चीन में रहने वाले कनाडाई पर व्यर्थ नहीं करना चाहिए, वह अगला निशाना हो सकते हैं.

मामले में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने विशिष्ट टिप्पणियों की पहचान नहीं की, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने कांग की टिप्पणियों की जानबूझकर गलत व्याख्या की गई, लेकिन कनाडाई नेताओं ने इन्हें सत्यापित नहीं किया.

झाओ ने सोमवार को एक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा कि हम इस पर कड़ा असंतोष और दृढ़ विरोध व्यक्त करते हैं और हमने कनाडाई पक्ष के साथ गंभीर शिकायतें दर्ज की हैं.

पिछले साल हांगकांग और चीनी सरकारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गए थे और बीजिंग 30 जून को प्रभावी हुए एक नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के साथ शहर में सरकार विरोधी भावना की अभिव्यक्ति पर अड़ गया.

वहीं, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने चीन पर शहर की स्वतंत्रता के उल्लंघन का आरोप लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details