दिल्ली

delhi

त्यानआनमेन घटना की याद में कार्यक्रम, आयोजन करने वाले समूह के नेताओं पर मामला दर्ज

By

Published : Sep 10, 2021, 3:30 PM IST

हांगकांग पुलिस ने शहर में चीन के त्यानआनमेन घटना की याद में वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करने वाले समूह और इसके तीन नेताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत मामला दर्ज किया है.

case
case

हांगकांग : हांगकांग अलायंस इन सपोर्ट ऑफ पैट्रियॉटिक डेमोक्रेटिक मुवमेंट ऑफ चाइना ने कहा कि समूह और इसके अध्यक्ष ली च्यूक-यान और उपाध्यक्ष अल्बर्ट हो और चाव हांग-तुंग पर बृहस्पतिवार रात में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत शहर की सत्ता को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया.

शुक्रवार को यह मामला अदालत के समक्ष लाया गया. च्यूक-यान और हो पहले से ही 2019 में अनाधिकृत प्रदर्शनों में अपनी भूमिका को लेकर जेल की सजा काट रहे हैं. इस सप्ताह गिरफ्तार किए गए चाव और चार अन्य पर भी राष्ट्रीय सुरक्षा जांच मामले में जरूरी जानकारी मुहैया कराने में सहयोग नहीं करने के भी आरोप लगे हैं.

पुलिस ने बृहस्पतिवार को बंद पड़े चार जून संग्रहालय पर भी छापेमारी की. इसका संचालन अलायंस, बीजिंग में चार जून, 1989 को त्यानआनमेन चौराहे पर चीन सरकार की सैन्य कार्रवाई की याद में करता है. पुलिस ने कंप्यूटर, दस्तावेज और प्रचार वाली सामग्रियां जब्त की.

यह भी पढ़ें-सिंगापुर प्रवासी नागरिकों पर लगे प्रतिबंधों में सोमवार से धीरे-धीरे ढील देगा

अलायंस चार जून 1989 की घटना की याद में हांगकांग पार्क में मोमबत्ती जलाकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जाना जाता है. चीन ने पिछले साल इस शहर में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details