दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पाकिस्तान:विदेशी संपत्ति छिपाने के मामले में वरिष्ठ जजों के खिलाफ केस दर्ज

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के कुछ जजों के खिलाफ अपनी विदेश संपत्तियों को छिपाने की शिकायत दर्ज कराई है. जाने क्या है पूरा मामला....

By

Published : May 29, 2019, 12:07 AM IST

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (सौ.ट्विटर)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में इमरान खान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के कुछ जजों के खिलाफ अपनी विदेशी संपत्तियों को छिपाने की शिकायत दर्ज कराई है. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इन जजों के पास स्पेन और यूके जैसे देशों में संपत्तियां हैं, जिसका विवरण इन्होंने सरकार को नहीं दिया है.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शीर्ष अदालत को इन तीन जजों के खिलाफ नोटिस भेजा है.कथित तौर पर इन जजों पर आरोप है कि इन्होंने अपनी संपत्ति की घोषणा करते दौरान विदेशी संपत्ति की जानकारी साझा नहीं की.

हालांकि, इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि न्यायलय को न्यायाधीशों के खिलाफ यह नोटिस मिला है या नहीं,रिपोर्ट के अनुसार कानून मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया यह संदर्भ, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की मदद से दायर किए गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन जजों में से एक की पत्नी ने स्पेन में कुछ संपत्ति खरीदी, जिसका खुलासा उसके संपत्ति विवरण में नहीं किया गया था. कानूनी विशेषज्ञों ने कहा है कि वे देखेंगे कि क्या पत्नी को न्यायाधीश के कर रिकॉर्ड में आश्रित के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है या नहीं.

पढ़ें: गुरुनानक महल पर पाक ने जारी किया बयान, सिख समुदाय में गुस्सा

इसके अलावा कुछ उच्च न्यायालय के जजों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की गई है, जिनमें से एक कथित रूप से ब्रिटेन में निहित संपत्ति का मालिक है. बता दें कि पाकिस्तान सरकार विदेश से गैर-कानूनी धन को लेकर सख्त कदम उठाने की कोशिश कर रही है. इसी के तहत सरकार ने विदेशों में जमा अवैध धन वापस लाने के लिए 'एसेट्स रिकवरी यूनिट' की स्थापना भी की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details