दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 8, 2019, 11:35 PM IST

ETV Bharat / international

अल कायदा की दक्षिण एशिया शाखा का सरगना उमर हुआ ढेर

अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट के सरगना आसिम उमर को पिछले महीने ढेर कर दिया गया. अफगान अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। उनका दावा है कि उमर के साथ 6 अन्य सदस्यों को भी मार गिराया गया है. इन सदस्यों में अधिकतर पाकिस्तानी थे. पढे़ं विस्तार से...

दक्षिण एशिया शाखा का सरगना उमर हुआ ढेर

काबुल : अमेरिका और अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त अभियान में अल कायदा की दक्षिण एशिया शाखा के सरगना आसिम उमर को पिछले महीने ढेर कर दिया है.

अफगान अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. उनके अनुसार उमर के साथ 6 अन्य सदस्यों को भी मार गिराया गया है

गौरतलब है कि अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (एक्यूआईएस) का गठन 2014 में हुआ था और तभी से आसिम उमर इसका सरगना था.

सुरक्षा बलों ने हेलमंद प्रांत के मूसा कला जिले में गत 23 सितम्बर को तालिबान के एक परिसर पर छापा मारा था. उस छापेमारी में एक्यूआईएस का सरगना उमर मारा गया.

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) ने ट्विटर पर बताया कि उमर पाकिस्तानी नागरिक था, लेकिन इस तरह का दावा करने वाली कुछ रिपोर्टें थी कि वह भारत में पैदा हुआ था.

एनडीएस ने ट्विटर पर बताया कि उमर के साथ संगठन के छह अन्य सदस्यों को भी मार गिराया है. उनमें से अधिकतर पाकिस्तानी थे.

पढ़ेंः अलकायदा और IS की भारत में यहूदी-इजरायलियों पर हमले की साजिश, सतर्क रहने की जरूरत

उन्होंने बताया कि उमर को तालिबान के एक परिसर में दफन कर दिया गया है. यह छापेमारी 22-23 सितम्बर की रात में की गई थी, जिसके लिए अमेरिका ने हवाई सहयोग दिया था.

अधिकारियों ने कहा कि वे अभियान के दौरान बच्चों समेत 40 आम लोगों की मौत होने का दावा करने वाली रिपोर्टों की जांच कराएंगे.

एनडीएस ने कहा कि छापेमारी में मारे गये एक्यूआईएस के छह अन्य सदस्यों में एक की पहचान रेहान के तौर पर हुई है. वह अल कायदा के सरगना एमन अल जवाहिरी का सहायक था.

वैसे, अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details