दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 1, 2019, 10:27 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 2:51 AM IST

ETV Bharat / international

अफगानिस्तान : कुंदुज में हमले के बाद सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा, तालिबानियों को खदेड़ा

तालिबान चरमपंथियों ने शनिवार को अफगानिस्तान के कुंदुज शहर पर बड़ा हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए थे. अफगान सेना ने दावा किया है कि इस हमले के बाद तालिबानियों को वहां से खदेड़ दिया गया है. वहीं, तालिबान ने सरकार के इस दावे का खंडन किया है.

तालिबानी प्रवक्ता

काबुलः अफगानिस्तान के कुंदुज शहर में शनिवार को तालिबान ने बड़ा हमला किया था. सरकार के मुताबिक इस हमले में तालिबान के 36 लड़ाके और तीन नागरिक मारे गए और 41 नागरिक घायल हुए थे. इस हमले के एक दिन बाद अधिकारी ने कहा कि उत्तरी शहर कुंदुज पर किए गए नियोजित हमले का अफगान सेना ने मुकाबला किया और तालिबानी आतंकियों को वहां से खदेड़ दिया है.

अधिकारी ने कहा कि ताजिब सीमा के रास्ते से तालिबानी चरमपंथी कई दिशाओं से शहर की तरफ बढ़ने लगे थे. तालिबानी आतंकी रणनीतिक रुप से महत्वपूर्ण शहर कुंदुज पर नियंत्रण के प्रयास में थे.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत राहिमी ने बताया कि तालिबानी आतंकियों का कुंदुज शहर से सफाया कर दिया गया है और जिन क्षेत्रों पर उनका कब्जा था, वे वापस ले लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि शहर में फिर से सामान्य स्थिति हो गई है.

वहीं, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने दावा किया कि शनिवार के हमले के बाद हमारे लोग सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात हैं और उन्होंने सरकार के दावों को नकारा है. उन्होंने आगे कहा कि तालिबानियों को कुंदुज से बाहर करने या मारने के सरकारी दावे सही नहीं हैं.

गौरतलब है कि यह हमला ऐसे वक्त में हुआ जब दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच सेना वापस लेने के लिए नौवें चरण की बातचीत हो रही थी. अमेरिकी दूत जलमे खलीलजाद ने कहा कि दोनों दुश्मन एक समझौते के कगार पर थे.

खलीलजाद ने ट्वीट कर कहा कि हम एक समझौते की दहलीज पर हैं, जो हिंसा को कम करेगा और अफगान के लोगों के लिए सम्मानजनक स्थिति और स्थाई शांति के दरवाजे खोलेगा.

गौरतलब है कि तालिबान ने 2015 में कुंदुज शहर पर हमला किया था. तालिबानियों ने कई स्थानीय अफगानी सैनिकों को मार दिया था और पूरे शहर को अपने कब्जे में ले लिया था. इसके बाद अमेरिकी हवाई हमलों की मदद से तालिबानियों को वहां से निकाला गया था.

पढ़ेंः काबुल में तालिबान का आत्मघाती हमला, 14 की मौत, 145 घायल

कुंदुज हमले मे कई अफगानी सेनिकों की जान चली गई थी. इसके बाद कुंदुज से तालिबानियों को निकालने में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निर्देशन में अमेरिकी सेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

तभी से तालिबानी इस शहर पर कब्जे की कोशिश में है लेकिन हर बार असफल हुए हैं.

Last Updated : Sep 29, 2019, 2:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details