दिल्ली

delhi

World Puppetry Day: मेक्सिको में कठपुतलियों ने दिखाए अजब-गजब करतब

By

Published : Mar 25, 2019, 1:27 PM IST

मेक्सिको में विश्व कठपुतली दिवस का आयोजन किया गया, जहां अलग-अलग वेशभूषा में कठपुतली जैसे कुत्ते, बंदर, ग्रीन ड्रेगन के करतबों को प्रदर्शित किया गया. एक पपेटियर का कहना है कि कठपुतली की कला कल्पना की दुनिया से निकला हुआ एक रूप है और इसके माध्यम से विश्व में शांति और आपसी भाईचारे से संबंधित विचारों को साझा करते हैं.

विश्व कठपुतली दिवस समारोह

मेक्सिको सिटी: विश्व कठपुतली दिवस के अवसर पर मेक्सिको में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस दौरान लोगों ने यहां अलग-अलग कठपुतलियों के अजब-गजब करतब का लुत्फ उठाया. यहां कई सारे पपेटियर कठपुतलियों (पपेट्स) के साथकार्यक्रम में पहुंचे थे. इस दिवस के अवसर पर सड़कों पर कई सारे कठपुतलियां नजर आईं.

एक प्रतिभागी का कहना था कि कठपुतली की कला कल्पना की दुनिया से निकला हुआ एक रूप है. इस कला के माध्यम से विश्व में शांति और आपसी भाईचारे से जुड़े विचारों को साझा करते हैं.

पढ़ें:CWC की बैठक शुरू, घोषणा पत्र को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना

विश्व पपेट्स दिवस के अवसर पर मैक्सिको की सड़कों अलग-अलग वेशभूषा में कुत्ते, बंदर, ग्रीन ड्रेगन वाले कठपुतलियों को कार्यक्रम में लाया गया था. कार्यक्रम में भिन्न-भिन्न पपेट शो दिखाए गए.

यहां कठपुतलियों को नचाने वालों (पपेटियर) ने अपनी अनुभव का परिचय देते हुए कठपुतली के माध्यम से लोगों का खूब मनोरंजन किया. इस कार्यक्रम में शामिल होने आई लिली फ्लोर्स कहा कि यह काल्पनिक दुनिया की कला है जो हर उम्र के लोगों का स्वागत करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details