दिल्ली

delhi

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर ट्रंप ने खड़ी की दीवार, लोगों ने लगाए झूले

By

Published : Aug 1, 2019, 11:41 PM IST

अवैध प्रवासियों की घुसपैठ रोकने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर ऊंची दीवार का निर्माण किया है. दो प्रोफेसरों ने विरोध स्वरूप सीमा पर सी सॉ झूले डाले हैं ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संबंध बेहतर रहें.

अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर झूला खेलते बच्चे

स्यूदाद जुआरेज: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध प्रवासियों की घुसपैठ रोकने के लिए अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार का निर्माण करवाया है. दोनों देशों के बीच की दूरियां मिटाने के लिए स्थानीय कलाकारों के एक समूह ने नायाब तरीका निकाला है. कलाकारों ने दोनों देशों की सीमा पर गुलाबी रंग के सी सॉ झूले लगाए हैं. ये झूले सनलैंड पार्क, न्यू मेक्सिको और स्यूदाद जुआरेज मेक्सिको की सीमा पर बनाए गए हैं.

कलाकारों का मानना है यह दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों का प्रमाण है.

अमेरिका-मैक्सिको की सीमा पर झूला खेलते लोग

कलाकारों में से एक रोनाल्ड राउल ने कहा, 'दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध हैं. अगर इस तरफ होता है तो उसका असर दूसरी तरफ होता है. वहीं उस तरफ कुछ होता है तो उसका असर इस तरफ होता है. सीमा पर बनाए गए झूले इस बात का सबूत हैं कि हम बराबर हैं और साथ-साथ हैं. दोनो देशों की वर्तमान स्थिति के लिए राजनीतिक स्थितियां जिम्मेदार हैं.'

पढ़ें- भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में मदद के लिए भारत के साथ कड़ी मेहनत कर रहा है अमेरिका: पोम्पिओ

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि दोनों देशों के परिवार आपस में बातचीत कर रहे हैं और हंस रहे हैं.
गौरतलब है कि मेक्सिको से लगे सीमावर्ती क्षेत्र नोगालेस और एरिजोना में ऊंची-ऊंची दीवारें खड़ी की गई हैं. इन्हें एना टेरेसा फर्नांडीज और अन्य कलाकारों ने 2015 में नीले रंग से रंगा था.

उल्लेखनीय है दो वर्ष पूर्व भी कलाकारों ने सैन डिएगो से लगती सीमा पर दीवारों को आदर्श रुप दिया था.

बता दें, 2017 में एक फ्रांसीसी कलाकार ने बच्चे की तस्वीर को कैलिफोर्निया सीमा की दीवार पर बनाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details