दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 1, 2020, 7:29 AM IST

Updated : Jun 1, 2020, 1:00 PM IST

ETV Bharat / international

अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन से बढ़ा तनाव, कई शहरों में कर्फ्यू की सीमा बढ़ाई गई

अमेरिका के बोस्टन, मैसाचुसेट्स में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प होने की तस्वीरें सामने आई हैं. अमेरिका में रहने वाले लोगों में अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर आक्रोश है. पुलिस हिरासत में हुई फ्लॉयड की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने एक पुलिस वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस को आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा.

minnesota-governor-after-curfew-extended-in-minnesota
अमेरिकी राज्य मिनेसोटा के गवर्नर ने कर्फ्यू की सीमा को बढ़ाया

वॉशिंगटन :अमेरिका के बोस्टन, मैसाचुसेट्स में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प होने की तस्वीरें सामने आई हैं. अमेरिका में रहने वाले लोगों में अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर आक्रोश है. पुलिस हिरासत में हुई फ्लॉयड की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने एक पुलिस वाहन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस को आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा.

विरोध प्रदर्शन बढ़ने के बाद हुई हिंसा के कारण अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ह्वाइट हाउस के बंकर में ले गए. शुक्रवार रात हुए विरोध प्रदर्शन और हिंसा के दौरान जब सैकड़ों प्रदर्शनकारी ह्वाइट हाउस के बाहर जमा हुए, तब आक्रोशित लोगों में से कुछ ने पुलिस की बैरिकेडिंग पर पत्थर फेंके और तोड़-फोड़ भी की.इसी अवधि में सीक्रेट सर्विस के एजेंट ट्रंप को बंकर में ले गए जहां ट्रंप ने लगभग एक घंटे बिताए.

बता दें कि कि ह्वाइट हाउस का बंकर आतंकवादी हमलों जैसी आपात स्थितियों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है.

ट्रंप को बंकर में ले जाने की बात ह्वाइट हाउस के करीबी रिपब्लिकन ने पुष्ट की. नाम न छापने की शर्त पर ह्वाइट हाउस के एक प्रशासनिक अधिकारी ने भी इस बात की पुष्टि की.

पुलिस ने छोड़ी आंसू गैस

पुलिस ने छोड़ी आंसू गैस
गौरतलब है कि कर्फ्यू से पहले प्रदर्शन के दौरान लगातार उमड़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने ह्वाइट हाउस से भीड़ को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़े.

प्रदर्शनकारियों ने सड़क के बीचों बीच आग लगा दी और अमेरिकी झंडे को खींच कर उसे आग में फेंक दिया. इसके साथ ही इस धधकती आग में एक बाथरूम और मेंटेनेंस ऑफिस भी जल कर खाक हो गया.

अमेरिका में हिंसक प्रदर्शन

अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद यहां रंगभेद के खिलाफ लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिनके चलते रविवार रात मिनेसोटा के गवर्नर ने लॉस एंजिल्स समेत अन्य राज्यों में शुक्रवार को लगे कर्फ्यू की सीमा को बढ़ाया.

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद शुरू हुए हिंसक प्रदर्शनों के चलते मिनेसोटा और आसपास के अन्य इलाकों में शुक्रवार को लगे कर्फ्यू की सीमा बढ़ाया गया. अमेरिकी राज्य मिनेसोटा के गवर्नर ने इस बाबत घोषणा की.

गवर्नर टिम वाल्ज ने ट्वीट कर कहा कि हमारे पास यह विश्वास करने का कारण है कि कुछ लोग जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के चलते हो रहे विरोध प्रदर्शनों में घुसपैठ कर रहे हैं. यही कारण है कि हम एक दिन के लिए कर्फ्यू बढ़ा रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा कि मिनेसोटा लगातार हमारे पब्लिक स्कूल, नए अवसरों और खुशियों की ओर ध्यान केंद्रित करता है. चाहे आप गोरे हों या नहीं.

गौरतलब है कि कर्फ्यू रविवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक रहा.

आपको बता दें कि अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद मिनियापोलिस और अन्य अमेरिकी शहरों में झड़पें हुईं. नस्लवाद विरोधी रैली तेजी से हिंसक हो गई. तकरीबन पांच रातों तक लूटपाट आगजनी और बर्बरता चलती रही.

पढ़ें :अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी

गवर्नर वाल्ज ने शनिवार को दशकों में पहली बार फुल स्टेट नेशनल गार्ड को एक्टिवेट किया.

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अन्य राज्यों के गवर्नर से आग्रह किया था कि वह बहुत देर हो जाने से पहले नेशनल गार्ड का उपयोग करें.

Last Updated : Jun 1, 2020, 1:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details