दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

उड़ानों के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है अमेरिका : ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए उनका विभाग काबुल से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों की व्यवस्था के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है.

By

Published : Sep 7, 2021, 4:31 PM IST

ब्लिंकन
ब्लिंकन

दोहा :अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उनका विभाग काबुल से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों की व्यवस्था के लिए तालिबान के साथ काम कर रहा है ताकि वे लोग अफगानिस्तान से निकल सकें जो अमेरिका की सैन्य वापसी के बाद देश छोड़ना चाह रहे हैं.

ब्लिंकन मंगलवार को कतर के शीर्ष राजनयिकों और रक्षा अधिकारियों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी से अतिरिक्त चार्टर उड़ानों के बंदोबस्त के लिए अमेरिका पिछले कुछ समय से तालिबान के साथ संपर्क में है.

विदेश मंत्री ने कहा कि तालिबान ने उन सभी लोगों को सुरक्षित निकासी का आश्वासन दिया है जो उचित यात्रा दस्तावेजों के साथ अफगानिस्तान से निकलना चाह रहे हैं. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अब भी करीब 100 अमेरिकी नागरिक जहां-तहां हैं जो वहां से निकलना चाहते हैं.

पढ़ें - अध्यापन के लिए कक्षा लौटीं जिल बाइडन

विदेश विभाग ने पहले बताया था कि लगभग 100 से 200 लोग ऐसे हो सकते हैं. ब्लिंकन और अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन कतर में हैं. वे 15 अगस्त को तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान से हजारों लोगों को निकालने में मदद करने के लिए खाड़ी अरब देश का शुक्रिया अदा करने यहां आये हैं.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details