दिल्ली

delhi

मसूद पर बैन को लेकर आर-पार के मूड में अमेरिका, चीन से टकराव की संभावना

By

Published : Mar 28, 2019, 11:29 AM IST

अमेरिका चाहता है कि मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाया जाए. इसके लिए उसने प्रयास भी तेज कर दिए हैं. इसके लिए उसने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक मसौदा भेजा है. खबरों की माने तो अमेरिका के इस प्रयास के कारण चीन के साथ टकराव की संभावना जताई जा रही है.

मसूद अजहर (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बुधवार को एक मसौदा प्रस्ताव भेजा है. इसमें पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना अजहर मसूद को प्रतिबंधित करने की बात की गई है.

अमेरिका के इस कदम के बाद संयुक्त राष्ट्र में चीन के साथ अमेरिका की संभावित टकराव की स्थिति बन गई है. चीन ने अजहर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में शामिल करने के प्रयास में इस महीने की शुरुआत में अड़ंगा डाल दिया था.

संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति में यह प्रयास अटक जाने के बाद अमेरिका अजहर को प्रतिबंधित करने के प्रस्ताव को लेकर सीधे सुरक्षा परिषद पहुंच गया है.

पढ़ें:पुलवामा हमला: पाकिस्तान ने मांगे और सबूत

गौरतलब है कि कश्मीर में 14 फरवरी को हुए जैश के एक आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हुये थे. इस हमले के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ गया है.

आपको बता दें, मसौदा प्रस्ताव में इस आत्मघाती हमले की निंदा की गई है और निर्णय किया गया है कि अजहर को संयुक्त राष्ट्र के अल-कायदा एवं इस्लामिक स्टेट प्रतिबंधों की काली सूची में रखा जाएगा.

यह स्पष्ट नहीं है कि मसौदा प्रस्ताव पर मतदान कब होगा. इस पर चीन वीटो कर सकता है. परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के साथ चीन शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details