दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस के खतरे के बीच अमेरिका में सीनेट का सत्र शुरू

By

Published : May 5, 2020, 11:44 AM IST

अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सीनेट का सत्र सोमवार को फिर से शुरू हो गया. इस बीच यह बहसे तेज हो गई है कि अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाया जाए? बता दें कि सीनेट नए सहायता पैकेज पर विचार कर रही है.

us senate reopens
अमेरिकी संसद (फाइल फोटो)

वाशिंगटन : अमेरिका में कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच सीनेट का सत्र सोमवार को फिर से शुरू हो गया. हालांकि अभी यह साफ नहीं हुआ है कि नए सहायता पैकेज पर क्या स्थिति रहेगी. उधर, अमेरिका में इस मुद्दे पर बहस तेज होती जा रही है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का किस प्रकार सबसे बेहतर तरीके से मुकाबला किया जाए और तबाह हो चुकी अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाया जाए?

मार्च के बाद पहली बार 100 सीनेटर सत्र में हिस्सा लेंगे. मार्च में सदन की कार्यवाही स्वास्थ्य खतरे की वजह से टाल दी गई दी थी. वाशिंगटन क्षेत्र वायरस हॉटस्पॉट है और यहां लोगों को घरों में ही रहने के आदेश हैं. सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैक्कोनेल ने सत्र की शुरुआत की और वायरस के प्रकोप के बजाय राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रत्याशियों की पुष्टि करने के एजेंडे पर ध्यान केंद्रित करने के अपने निर्णय का बचाव किया.

मैक्कोनेल ने कहा कि 'हमें राष्ट्र के लिए अहम काम करना है.' सीनेट के रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य बहस के लिए शर्तें तय करने की कोशिश में लगे हैं और इस बात से निराश हैं कि सदन की स्पीकर नेंसी पेलोसी पहले के सहायता संबंधी विधेयकों में डेमोक्रेटिक पार्टी की प्राथमिकताएं शामिल कराने में कामयाब रही थीं. वह करीब तीन हजार अरब डॉलर से ज्यादा का संघीय कोष देने के अनिच्छुक हैं जिसे कांग्रेस पहले ही वायरस राहत के लिए मंजूरी दे चुकी है. उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आर्थिक गतिविधियां शुरू कराएंगे जिससे और अधिक सहायता देने की जरूरत कम होगी.

लेकिन पेलोसी उनके बिना ही आगे बढ़ी और एक नया राहत पैकेज तैयार किया है जिसे डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जल्द ही सामने लाएंगे. सीनेट के डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शुमर ने संकट का सामना किए बिना सीनेटरों और स्टाफ को वापस बुलाने की निंदा की है. उन्होंने इसे अमेरिकी इतिहास के सबसे 'असामान्य' सत्रों में से एक बताया है. पिछले पांच हफ्तों से कोविड-19 की वजह से कांग्रेस को छोड़ सब बंद है.

यह 1918 में स्पेनिश फ्लू और 2001 में आतंकी हमले के दौरान भी इतने वक्त के लिए बंद नहीं रहा था.सीनेटर एक बदले हुए स्थान पर आएंगे और उनके लिए नए दिशा-निर्देश होंगे, जिनमें सीनेटर और कर्मचारियों के लिए मास्क लगाना तथा सामाजिक दूरी बनाना और अपने अधिकतर कर्मचारी नहीं लाना शामिल है. जनता की भी सीमित पहुंच होगी.

इससे न केवल सीनेटर बल्कि कैपिटल हिल के हिस्सों को खोलने से बावर्ची, सफाई कर्मी, पुलिस अधिकारी तथा अन्य कर्मचारी भी खतरे के दायरे में आएंगे.

पढ़ें-दुनियाभर में कोरोना से 2.52 लाख से अधिक लोगों की मौत, 36 लाख से अधिक संक्रमित

ABOUT THE AUTHOR

...view details