दिल्ली

delhi

अमेरिकी नियामकों ने फाइजर के टीके पर सकारात्मक विश्लेषण दिया

By

Published : Dec 8, 2020, 10:47 PM IST

कोरोना टीका फाइजर को लेकर अमेरिकी नियामकों ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि यह टीका संक्रमण के खिलाफ सुरक्षित है. गौर हो कि यह टीके को लेकर पहला विस्तृत विश्लेषण है.

us fda regulators on pfizer
us fda regulators on pfizer

वॉशिंगटन :अमेरिकी नियामकों द्वारा मंगलवार को जारी दस्तावेजों में इस बात की पुष्टि की गई कि फाइजर और बायोएनटेक का कोविड-19 रोधी टीका कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बहुत सुरक्षित है. यह टीके को लेकर पहला विस्तृत विश्लेषण है.

खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने ऑनलाइन अपना विश्लेषण जारी किया. ब्रिटेन ने मंगलवार को अपने बुजुर्ग नागरिकों को फाइजर-बायोएनटेक टीका लगाना शुरू किया.

लेकिन अमेरिकी विशेषज्ञ अलग तरह से टीकों का परीक्षण करते हैं. एफडीए बृहस्पतिवार को एक विज्ञान अदालत बुलाएगी जिसमें इस बारे में बहस होगी कि टीके की खुराक के समर्थन में आंकड़े वास्तव में कितने प्रभावशाली हैं.

स्वतंत्र वैज्ञानिकों का एक दल एफडीए के पहले विश्लेषण का अध्ययन करेगा और इस बात की सिफारिश करेगा कि क्या टीका लाखों अमेरिकियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है या नहीं.

एफडीए समीक्षा के बाद कुछ दिनों में फैसला सुना सकता है. अगर टीके को एफडीए की हरी झंडी मिल जाती है तो सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और नर्सिंग होम में भर्ती लोगों को टीका लगाया जाएगा.

फाइजर और उसकी जर्मन साझेदार बायोएनटेक ने पहले कहा था कि एक अध्ययन में टीका हल्के से गंभीर संक्रमण को रोकने में 95 प्रतिशत प्रभावी रहा.

पढ़ें-फाइजर का कोविड-19 टीका लगवाने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं 90 वर्षीय कीनान

चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल ऑफ फिलाडेल्फिया में कार्यरत और एफडीए के एक सलाहकार डॉ पॉल ओफिट ने हाल ही में कहा था, 'हम यथासंभव सर्वश्रेष्ठ डेटा की उम्मीद कर रहे हैं.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details