दिल्ली

delhi

भारतीय मूल के दो डॉक्टर अमेरिका में अहम पदों पर हुए नियुक्त, राष्ट्रपति बाइडेन ने किया नामित

By

Published : Jul 14, 2021, 4:08 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो भारतीय-अमेरिकी चिकित्सकों को अपने प्रशासन में प्रमुख पदों के लिए नामित किया है. वेस्ट वर्जीनिया के पूर्व स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. राहुल गुप्ता को मंगलवार को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय के निदेशक पद के लिए नामित किया गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन
अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन

वॉशिंगटन :अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो भारतीय-अमेरिकी चिकित्सकों को अपने प्रशासन में प्रमुख पदों के लिए नामित किया है. वेस्ट वर्जीनिया के पूर्व स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. राहुल गुप्ता को मंगलवार को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय के निदेशक पद के लिए नामित किया गया है. भारतीय-अमेरिकी सर्जन एवं लोकप्रिय लेखक अतुल गावंडे को यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) में एक वरिष्ठ पद के लिए नामित किया है.

प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के तौर पर 25 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके गुप्ता वेस्ट वर्जीनिया के स्वास्थ्य आयुक्त के रूप में दो गवर्नर के अधीन काम कर चुके हैं. राज्य के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में, उन्होंने 'ओपिओइड' संकट प्रतिक्रिया प्रयासों का नेतृत्व किया और कई अग्रणी सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल शुरू की.

इसे भी पढ़े-सीरम संस्थान सितंबर में शुरू करेगा स्पुतनिक वी का उत्पादन

गावंडे ने कॉम्प्लीकेशंस, बेटर द चेकलिस्ट मेनिफेस्टो और बीइंग मॉर्टल किताब लिखी है. जो न्यूयॉर्क में काफी बिकी तथा लोक्रपिय भी हुईं. गावंडे ने ट्वीट किया, कोविड-19 सहित ब्यूरो फॉर ग्लोबल हेल्थ का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने को लेकर में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. विश्वभर में 2020 की तुलना में 2021 के पहले छह महीने में अधिक लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हुई है. मैं आभारी हूं कि मुझे इस संकट को खत्म करने और विश्व स्तर पर जन स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का मौका मिला है.

गावंडे ब्रिघम एंड वीमेन हॉस्पिटल में सर्जरी के प्रतिष्ठित प्रोफेसर हैं. वह ब्रिघम एंड वीमेन हॉस्पिटल, हार्वर्ड टीएच स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और एक गैर सरकारी संगठन लाइफबॉक्स के एक संयुक्त केन्द्र एरियाडेन लैब्स के संस्थापक एवं अध्यक्ष भी हैं.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details