दिल्ली

delhi

'केम छो ट्रंप' संबोधन से होगा अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रम

By

Published : Feb 12, 2020, 8:02 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 3:14 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंच सकते हैं और वह अपने दौरे की शुरुआत भव्य रोड शो से करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के आगामी दौरे को 'केम छो ट्रंप' कार्यक्रम नाम दिया गया है. पढ़ें विस्तार से...

etvbharat trump
फाइल फोटो

अहमदाबाद : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भारत यात्रा के दौरान अहमदाबाद में भव्य रोड शो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यहां नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे. सूत्रों ने जानकारी दी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंच सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि यहां के लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति के आगामी दौरे को 'केम छो ट्रंप' कार्यक्रम नाम दिया है.

रोड शो से शुरुआत
सूत्रों ने बताया कि मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा के दौरान ट्रंप विशाल रोड शो में हिस्सा लेंगे. इस रोड शो के लिए अहमदाबाद हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक दस किलोमीटर तक के मार्ग को सजाया गया है.

साबरमती का दौरा
इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे, जो महात्मा गांधी के यहां ठहरने के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम का केंद्र रहा है.

स्टेडियम का उद्घाटन
सूत्रों ने बताया कि बाद में ट्रंप और मोदी शहर के मोटेरा इलाके में हाल में बनाए गए सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे, जिसमें एक लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. इससे पहले एक अधिकारी ने कहा था कि मोटेरा के स्टेडियम में 1.10 लाख लोगों को बिठाने की क्षमता है, जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट मैदान से ज्यादा है.

उत्साहित ट्रंप बोले- 70 लाख लोग भारत में करेंगे मेरा स्वागत, मोदी ने दिया ऐसा जवाब

हाउडी मोदी के बाद केम छो, ट्रंप
उन्होंने कहा कि स्टेडियम में आयोजित यह बड़ा कार्यक्रम पिछले साल अमेरिका में हुए 'हाउडी, मोदी' कार्यक्रम जैसा होगा. मोदी और ट्रंप ने पिछले साल सितंबर में ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में मंच साझा किया था और 50,000 भारतीय-अमेरिकियों की भीड़ को संबोधित किया था.

व्यापार समझौते की उम्मीद
भारत और अमेरिका के अधिकारी दोनों देशों के बीच प्रस्तावित व्यापार समझौते के लिये गहन बातचीत कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस महीने भारत यात्रा से पहले बातचीत में तेजी आई है. दोनों देश कुछ मसलों के समाधान और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने को लेकर व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं.

भारत की मांग- उच्च शुल्क से छूट
भारत कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर अमेरिका की तरफ से लगाये जाने वाले उच्च शुल्क से छूट, प्राथमिकता की सामान्यीकृत व्यवस्था (जीएसपी) के तहत कुछ घरेलू उत्पादों को मिलने वाले निर्यात लाभ फिर से शुरू करने, कृषि, वाहन, वाहन कलपुर्जे और इंजीनियरिंग जैसे अपने उत्पादों के लिये अधिक बाजार पहुंच की मांग कर रहा है.

भारत करे आयात शुल्क में कटौती
दूसरी तरफ अमेरिका चाहता है कि भारत उसके कृषि और विनिर्मित उत्पादों, डेयरी उत्पाद और चिकित्सा उपकरण जैसे उत्पादों के लिये बाजार पहुंच बढ़ाने के अलावा कुछ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती करे. इसके अलावा अमेरिका आंकड़ों को स्थानीय तौर पर रखे जाने के मामले और भारत के साथ बढ़ते व्यापार घाटे के मुद्दे को भी उठा रहा है.

निर्यात में बढ़ोतरी
वित्त वर्ष 2018-19 में भारत का अमेरिका को निर्यात 52.4 अरब डॉलर, जबकि आयात 35.5 अरब डॉलर रहा. वहीं व्यापार घाटा 2018-19 में घटकर 16.9 अरब डॉलर रहा जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 21.3 अरब डॉलर था.

Last Updated : Mar 1, 2020, 3:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details