दिल्ली

delhi

कोरोना महामारी के बीच शुरू हो रहा अमेरिकी संसद का नया सत्र

By

Published : Jan 3, 2021, 3:25 PM IST

कोरोना महामारी के बीच अमेरिकी कांग्रेस (संसद) का नया सत्र रविवार (स्थानीय समय) से शुरू हो रहा है. सत्र के दौरान नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. वहीं, निर्वाचन मंडल बुधवार को बाइडेन की जीत की औपचारिक घोषणा करेगा. रिपब्लिकन नेता निर्वाचन मंडल की बुधवार को होने वाली बैठक में बाइडेन की जीत को चुनौती भी देंगे.

us-parliament-session
अमेरिकी संसद का नया सत्र

वॉशिंगटन : अमेरिकी संसद के रविवार से शुरू हो रहे नए सत्र में सांसद ऐसे समय में शपथ ग्रहण करेंगे, जब कुछ रिपब्लिकन सांसद राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव परिणाम को चुनौती दे रहे हैं और देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है.

डेमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी को उनकी पार्टी पुन: प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नियुक्त करेगी. प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत बरकरार है, लेकिन पिछले 20 साल में पार्टी ने इस बार सबसे कम अंतर से बढ़त हासिल की है.

जॉर्जिया से सीनेट की दो सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के परिणाम के बाद स्पष्ट होगा कि सीनेट पर किस का नियंत्रण होगा.

हालांकि देश के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने चुनाव में फर्जीवाड़े के आरोप लगाए हैं, लेकिन देशभर के चुनाव अधिकारियों ने इन आरोपों का खंडन किया है.

पढ़ें- अमेरिका में कोरोना का प्रकोप बढ़ा, कब्रिस्तानों में कम पड़ रही जगह

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को निर्वाचन मंडल के चुनाव में जीत मिली थी. निर्वाचन मंडल बुधवार को इसकी औपचारिक घोषणा करेगा. रिपब्लिकन नेता निर्वाचन मंडल की बुधवार को होने वाली बैठक में बाइडेन की जीत को चुनौती देंगे.

रिपब्लिकन नेता टेलर ग्रेने ने कहा, 'छह जनवरी की चुनौती बाकी है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details