दिल्ली

delhi

अमेरिका, भारत के साथ मजबूत संबंधों के पक्ष में : सांसद ग्रेगोरी मीक्स

By

Published : Dec 3, 2020, 9:33 PM IST

अमेरिका में सदन की विदेश मामलों की समिति के अगले प्रमुख बनने जा रहे सांसद ग्रेगोरी मीक्स भारत के साथ मजबूत संबंधों के पक्ष में हैं. पढ़ें पूरी खबर...

ग्रेगोरी मीक्स
ग्रेगोरी मीक्स

वॉशिंगटन :अमेरिका में सदन की विदेश मामलों की समिति के अगले प्रमुख बनने जा रहे सांसद ग्रेगोरी मीक्स ने कहा कि वह भारत के साथ मजबूत संबंधों का समर्थन करते हैं.

प्रमुख भारतीय-अमेरिकियों के एक समूह के साथ बुधवार को एक डिजिटल वार्ता में मीक्स ने कहा कि मजबूत संबंधों के लिये भारत जैसे दोस्तों के साथ काम जारी रखना महत्वपूर्ण है. इस बैठक में सांसद राजा कृष्णमूर्ति भी मौजूद थे.

डेमोक्रेटिक सांसद मीक्स (67) को बृहस्पतिवार को सदन की विदेश मामलों की समिति का अध्यक्ष निर्वाचित किया जाना है. इस समिति के अधिकार क्षेत्र में अमेरिका के विदेश मामलों से जुड़े विधेयक और जांच आती हैं.

मीक्स ने कहा कि वह फिर से भारत जाने का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल अपनी बड़ी बेटी के साथ अपनी भारत यात्रा को भी याद किया.

उन्होंने देश के लिए भारतीय-अमेरिकियों के योगदान और दोनों लोकतंत्रों के बीच रिश्तों की मजबूती के लिये उनके द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की.

पढ़ें :-रक्षा मंत्री का चयन करने को लेकर बाइडेन पर बढ़ा दबाव

मीक्स ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में बहुपक्षवाद को आकार देने में महात्मा गांधी द्वारा निभाई गई भूमिका और उन पर और उनके आदर्श मार्टिन लूथर किंग पर उनके प्रभाव से बेहद प्रभावित हैं.

बैठक में यूएस इंडिया सिक्योरिटी काउंसिल के अध्यक्ष रमेश कपूर, अमेरिकी यहूदी समुदाय के प्रतिनिधि निसिम रूबेन और प्रमुख भारतीय अमेरिकी चिकित्सक भारत बराई समेत कई लोग मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details