दिल्ली

delhi

अमेरिकी सदन ने दो प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकियों को दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jun 30, 2021, 12:48 PM IST

प्रभावशाली कांग्रेस सदस्यों ने प्रतिनिधि सभा में दो प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति कैलिफोर्निया के चरणजीत सिंह और न्यू जर्सी के प्रीतम सिंह ग्रेवाल को श्रद्धांजलि दी. कांग्रेस सदस्य ने कहा, प्रीतम अब हमारे साथ नहीं है, लेकिन उनकी आत्मा, विरासत और उत्तरी जर्सी पर उनका प्रभाव हमेशा रहेगा.

अमेरिकी सदन
अमेरिकी सदन

वॉशिंगटन :प्रभावशाली कांग्रेस सदस्यों ने इस हफ्ते प्रतिनिधि सभा में दो प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति कैलिफोर्निया के चरणजीत सिंह (Charanjit Singh of California) और न्यू जर्सी के प्रीतम सिंह ग्रेवाल (Pritam Singh Grewal of New Jersey) को श्रद्धांजलि (tribute) दी.

कांग्रेस सदस्य जिम कोस्टा (Congressman Jim Costa) ने बताया कि सफल उद्यमी चरणजीत सिंह का 12 मई को निधन (Charanjit Singh died on 12 May) हो गया था. सेंट्रल वैली के सदस्य रहे सिंह के परिवार में उनके दो बेटे, बेटी और पत्नी है. सिंह का जन्म 1950 में भारत में हुआ और वह 1988 में पंजाब के लुधियाना से अमेरिका आए. वह और उनका परिवार लॉस एंजिलिस में बस गया. 2003 में वह अपने परिवार के साथ कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो में बस गए.

कोस्टा ने सोमवार को सदन में कहा, सेंट्रल वैली में रहते हुए सिंह ने अपने कारोबार को आगे बढ़ाया. सिंह के 30 से अधिक गैस स्टेशन और शराब की दुकानें थीं.

पढ़ें-जयशंकर ने कई देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की; द्विपक्षीय मुद्दों, कोविड-19 पर चर्चा हुई

ग्रेवाल को उत्तरी जर्सी का सबसे दयालु सामुदायिक नेता बताते हुए कांग्रेस सदस्य जोश गोथेमर ने सदन में कहा कि भारतीय-अमेरिकी सिख वाकई में एक निस्वार्थ और लोगों की परवाह करने वाले शख्स थे, जिन्होंने अपने जीवन में हर व्यक्ति पर प्रभाव छोड़ा.

उन्होंने कहा, ग्लेन रॉक के सिख गुरुद्वारे के संस्थापक सदस्य के तौर पर प्रीतम ने उत्तरी जर्सी के सिख समुदाय के लिए एक साथ आने और प्रार्थना करने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाया. मैं खुद वहां कई बार गया था तो मैं इस महत्वपूर्ण ग्लेन रॉक गुरुद्वारे में उनके द्वारा बनाए विशेष माहौल की पुष्टि कर सकता हूं. प्रीतम ने हमेशा अपने समुदाय में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा का प्रचार किया. उन्होंने फेयरलीग डिकिंसन यूनिवर्सिटी में मैकेनेकिल इंजीनियरिंग की शिक्षा दी और बाद में अपने भाई अमरजीत के साथ मिलकर अपने दिवंगत माता-पिता की याद में ग्रेवाल, हरचंद सिंह एंड जागीर कौर मेमोरियल स्कोलरशिप ऑफ रमापो कॉलेज की स्थापना की.

कांग्रेस सदस्य ने कहा, चूंकि प्रीतम अब हमारे साथ नहीं है, लेकिन उनकी आत्मा, विरासत और उत्तरी जर्सी पर उनका प्रभाव हमेशा रहेगा.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details