दिल्ली

delhi

चीन के विरोध के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत की ताइवान यात्रा रद्द

By

Published : Jan 14, 2021, 3:42 PM IST

चीन के कड़े विरोध के बाद संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत केली क्राफ्ट की ताइवान की प्रस्तावित यात्रा रद्द हो गई है. हालांकि, उन्होंने बुधवार रात को डिजिटल माध्यम से ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से बातचीत की. उन्होंने उम्मीद जताई कि वह जल्द ताइवान का भ्रमण करेंगी.

us-envoy-kelly-craft
अमेरिकी राजदूत केली क्राफ्ट

न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत केली क्राफ्ट की ताइवान की प्रस्तावित यात्रा रद्द हो गई है, लेकिन उन्होंने बुधवार रात ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से डिजिटल माध्यम से बातचीत की और उनसे कहा कि अमेरिका हमेशा ताइवान के साथ खड़ा रहेगा.

क्राफ्ट अगले सप्ताह अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के साथ पद छोड़ेंगी, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि वह जल्द ताइवान का भ्रमण करेंगी. उन्होंने ताइवान को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और लोकतंत्र के लिए प्रकाशपुंज कहा.

पिछले सप्ताह घोषणा की गई थी कि क्राफ्ट ताइवान की यात्रा करेंगी, जिसके बाद बीजिंग ने आलोचना की थी और चेतावनी दी थी कि अमेरिका को उसके कृत्यों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. चीन ताइवान को अपने से अलग हुआ प्रांत करार देता है और उसने इस द्वीपीय क्षेत्र को अपने नियंत्रण में लाने की धमकियां तेज कर दी हैं.

यह भी पढ़ें- ताइवान ने अमेरिकी राजदूत की यात्रा का किया स्वागत, चीन खफा

निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में ताइवान के साथ अमेरिका के रिश्ते प्रगाढ़ हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details