दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिका ने अपने राजनयिकों और कर्मियों को नेपाल से जाने की दी अनुमति

अमेरिका ने कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर काठमांडू स्थित अमेरिकी दूतावास में गैर जरूरी राजनयिकों एवं सभी अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को वापस लौटने की अनुमति दे दी है.

By

Published : May 8, 2021, 2:25 PM IST

US allows diplomats, families of US personnel in embassy to leave Nepal
अमेरिका ने राजनयिकों, दूतावास में अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को नेपाल से जाने की अनुमति दी

वॉशिंगटन :अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर काठमांडू स्थित अमेरिकी दूतावास में गैर जरूरी राजनयिकों एवं सभी अमेरिकी कर्मियों के परिवारों को नेपाल से जाने की अनुमति दे रहा है.

मंत्रालय ने सभी अमेरिकियों को परामर्श दिया है कि वे नेपाल में यात्रा की अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करें. उसने नेपाल में रह रहे अमेरिकियों से कहा है कि यदि वे हिमालयी देश से जाना चाहते हैं, तो वे दूतावास को इस संबंध में सूचित करें.

मंत्रालय के इन परामर्शों से संकेत मिलता है कि दूतावास अपने नागरिकों को नेपाल से बाहर निकालने के लिए चार्टर्ड विमानों का प्रबंध कर सकता है. नेपाल में अभी वाणिज्यिक उड़ानें प्रतिबंधित हैं.

मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सरकार के गैर-जरूरी कर्मियों और अमेरिकी सरकार के कर्मियों के परिवारों को स्वेच्छा से नेपाल से जाने की सात मई को अनुमति दी है. नेपाल से उड़ान भरने वाली वाणिज्यिक उड़ानें अभी नियमित रूप से उपलब्ध नहीं हैं. जो अमेरिकी नागरिक नेपाल से जाना चाहते हैं, वे दूतावास को इस संबंध में सूचित कर सकते हैं.

पढ़ें-कोरोना के इलाज में विदेशी दवाओं पर ज्यादा निर्भरता से बचें : हाईकोर्ट

बता दें, नेपाल की सीमा भारत से लगती है, जहां संक्रमण के मामले अत्यंत तेजी से बढ़े हैं. मंत्रालय ने भारत में अमेरिकी दूतावासों एवं वाणिज्य दूतावासों में अपने गैर जरूरी कर्मियों और अपने कर्मियों के परिवारों के लिए पहले की अधिकृत प्रस्थान लागू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details