दिल्ली

delhi

भारत में UN के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर बने शोम्बी शार्प

By

Published : Nov 16, 2021, 10:31 AM IST

Updated : Nov 16, 2021, 11:15 AM IST

भारत में शोम्बी शार्प (Shombi Sharp) को यूएन का रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Sec general Antonio Guterres) ने इसकी घोषणा की.

शोम्बी शार्प
शोम्बी शार्प

न्यूयॉर्क :संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस (Sec general Antonio Guterres) ने भारत में शोम्बी शार्प (Shombi Sharp) को यूएन का रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया. संयुक्त राष्ट्र ने यहां जारी बयान में कहा कि शार्प ने अपने 25 साल से अधिक के करियर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए समर्पित किया है.

विश्व संगठन के साथ उन्होंने हाल ही में आर्मेनिया में संयुक्त राष्ट्र के निवासी समन्वयक के रूप में कार्य किया है.

उल्लेखनीय है कि शार्प ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) में कई नेतृत्व पदों पर कार्य किया है, जहां वह आर्मेनिया में रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव, जॉर्जिया में डिप्टी रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव, लेबनान में डिप्टी कंट्री डायरेक्टर के साथ UNDP यूरोप और कॉमनवेल्थ (Common Wealth) के लिए क्षेत्रीय एचआईवी/एड्स प्रैक्टिस टीम लीडर थे.

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने से पहले, शार्प ने जिम्बाब्वे में अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी केयर इंटरनेशनल (international non-profit CARE International) के साथ अपना करियर शुरू किया था.

महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर हमारे संयुक्त राष्ट्र दलों के काम का नेतृत्व करते हैं, जिसमें सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बेहतर तरीके से हासिल करने के साथ ही राष्ट्रीय कोविड-19 प्रतिक्रिया योजनाओं के लिए हमारा निरंतर समर्थन शामिल है.

उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र के ये वरिष्ठ अधिकारी देश स्तर पर विकास के लिए महासचिव के प्रतिनिधि भी हैं.

Last Updated : Nov 16, 2021, 11:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details