दिल्ली

delhi

By

Published : May 12, 2019, 7:00 PM IST

ETV Bharat / international

चीन अभी कर ले व्यापार समझौता वर्ना 2020 के बाद स्थिति होगी और खराब: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नें चीन को जल्द से जल्द व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की बात कही है. दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है.

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग.

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को चीन को शीघ्र ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि यदि चीन ने अभी समझौता नहीं किया तो उनके (ट्रंप के) दूसरे कार्यकाल में यह बातचीत हुई तो स्थिति और खराब होगी.

दोनों देशों के बीच इस समय व्यापार युद्ध चल रहा है. इसे समाप्त करने को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है. शुक्रवार को भी दो दिन की बातचीत बिना समझौते के समाप्त हो गयी. चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की वार्ता बीजिंग में होगी.

हालांकि, उन्होंने बैठक की तारीख नहीं बतायी. उन्होंने चेतावनी दी कि चीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं करेगा.

ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, 'मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं. वे यह देखना चाहते हैं कि यदि किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे.'

पढ़ें: अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है पाक: अमेरिकी कार्यवाहक रक्षा मंत्री

उन्होंने कहा, 'दिक्कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं. अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक रहे हैं तथा और भी काफी कुछ रहा है. यदि मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई तो चीन के लिये समझौते की स्थिति और खराब होगी. उनके लिये यह बेहतर होगा कि अभी बातचीत पूरी कर लें और किसी समझौते पर पहुंचे. हालांकि, अभी शुल्क वसूलने में मुझे मजा आ रहा है.'

ट्रंप ने चीन के 200 अरब डालर के आयात होने वाले सामान पर शुल्क दर को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया. ये दरें शुक्रवार से लागू हो गईं. अमेरिका चीन से होने वाले शेष 300 अरब डालर के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने की मंशा जता रहा है. हालांकि इसमें अभी समय लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details