दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

डोनाल्ड ट्रंप नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित

इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच शांति समझौता कराने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नाम 2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए भेजा गया है.

By

Published : Sep 9, 2020, 8:08 PM IST

Trump
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन:अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नोबेल के शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. नॉर्वे के सांसद ने ट्रंप को इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता कराने के लिए नामित किया है.

नार्वे के प्रोग्रेस पार्टी से सांसद और नाटो संसदीय सभा के चेयरमैन क्रिश्चियन टाइब्रिंग गजेड ने ट्रंप को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामित किया है. उन्होंने इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच शांति समझौता में ट्रंप की अहम भूमिका को देखते हुए किया है.

इवनिंग स्टैंडर्ड ने बताया कि, 'दक्षिणपंथी नॉर्वेजियन राजनेता क्रिश्चियन टाइब्रिंग-गेज्डे ने नामांकन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के नाम को आगे रखा.' उन्होंने बताया कि, 'यह इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते से संबंधित है.'

पिछले महीने, यूएई और इजराइल ने शांति समझौते की घोषणा की और दोनों 15 सितंबर को व्हाइट हाउस के एक समारोह में संबंधों को सामान्य बनाने वाले समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं.

पढ़ें: अमेरिकी चुनाव में दो बार वोट दे सकते हैं मतदाता

ट्रंप ने मध्य पूर्व के देशों में नाटो और अमेरिकी सैनिकों की संख्या कम की है.बता दें कि नोबल शांति पुरस्कार के लिए किसी को नामित करने के लिए योग्य व्यक्ति लोकप्रिय हस्ती, राष्ट्रीय नेता, प्रोफेसर और पुरस्कार के पूर्व विजेता होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details